उत्तराखंड प्रभारी अम्बिका सोनी ने लिया जायजा – मुख्यमंत्री बोले – हम पूरी कौशिश कर रहे आपदा पीडि़तों के पुनर्वास के लियें !

0
11
ambika soni,yashpal arya,vijaybahugunaआई एन वी सी ,

पिथौरागढ़/देहरादून,

पिछड़े और सीमान्त क्षेत्र के विकास के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और जन समस्याओं का समाधान त्वरित गति से किये जाने के साथ जन कल्याणकारी योजनाओं को सुदूर क्षेत्रों तक पहुंचाया जा रहा है। उक्त बात आज लोनिवि निरीक्षण भवन में पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कही। उन्होंने कहा कि सीमान्त क्षेत्र के त्वरित विकास के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और जन समस्याओं को निस्तारण भी तेजी से किया जा रहा है साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने आपदा प्रभावितों के समस्या के संबंध में कहा कि जिनके खेत बह गए हैं और पूर्ण रूप से नुकसान हुई फसलों की भरपाई करने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार हर संभव आपदा पीडि़तों की मदद कर रही है और अधिकारियों को क्षेत्र में विकास कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने पिछड़ा क्षेत्र घोषित करने के संबंध में कहा कि जिलाधिकारी को पिछड़ा वर्ग घोषित करने के लिए सर्वे करने के आदेश दिये गये हैं और जिलाधिकारी अपनी रिपोर्ट पिछड़ा वर्ग आयोग को प्रेषित करेंगे और पिछड़ा वर्ग आयोग शासन को अपनी संस्तुति प्रस्तुत करेगा, उसके बाद ही विधिसम्मत कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
आपदा प्रबंधन व राजस्व मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि सरकार अपने घोषणा-पत्र के अनुरूप कार्य कर रही है और जनोपयोग कार्याे को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र के अनुरूप विकास जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है और पिछड़े क्षेत्र को प्राथमिकता दी जा रही है। खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने कहा कि विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी और सीमान्त के क्षेत्रों को प्राथमिकता में स्थान दिया जायेगा।
कांग्रेस प्रभारी अम्बिका सोनी ने संसदीय क्षेत्रों के कार्यो के संबंध में एआईसीसी, पीसीसी आदि संगठनों के साथ सांसदों, विधायकों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में राज्यसभा सांसद महेन्द्र सिंह माहरा, लोकसभा सांसद प्रदीप टम्टा, संसदीय सचिव मनोज तिवारी सहित चम्पावत के विधायक हेमेन्द्र खर्कवाल, पिथौरागढ़ के विधायक मयूख महर, समाज कल्याण अनुश्रवण समिति के अध्यक्ष एवं गंगोलीहाट विधायक नारायण राम आर्य, कपकोट विधायक ललित फर्सवाण, जिलों के कांग्रेस जिलाध्यक्ष, विकासखण्डों के कांग्रेस अध्यक्ष, कांग्रेस कार्यकर्ता, जिलाधिकारी डा.नीरज खैरवाल, मुख्य विकास अधिकारी डा.आनन्द श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वीएल राणा, उप जिलाधिकारी जयभारत सिंह, उपजिलाधिकारी गंगोलीहाट अनुराग आर्य सहित सभी अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here