उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने दिया पद से इस्तीफा, कौन होगा अगला सी एम, हरीश रावत या हरक सिंह रावत?

0
24

images (1)आई एन वी सी,

देहरादून,

सियासी गलियारे की सबसे ताज़ातरीन ख़बर आ रही है कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उल्लेखनिय है कि उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद को लेकर कांग्रेस मेँ सियासी घमासान जारी है। सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा सीएम विजय बहुगुणा ने अपना इस्तीफा शुक्रवार को राज्यपाल को सौंप दिया है। लेकिन वहीं, एक बात ग़ौर करने लायक है कि नए मुख्यमंत्री के नाम पर एक राय नहीं बन पा रही है।

ग़ौरतलब है कि कांग्रेस  के  भीतरी गलियारे में बहुगुणा को हटाने के बारे में पिछले काफी दिनों से खबरें गर्म थीं।

कांग्रेस के वरिष्ठ  पदोँ पे बैठे सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आज़ाद तथा कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी और अंबिका सोनी, जो राज्य में पार्टी मामलों की प्रभारी हैं, को केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में उत्तराखंड भेजा जा रहा है और 2 फरवरी तक राज्य में मुख्यमंत्री पद पर किसी नए चेहरे को बैठाने की तैयारी है।

सूत्रों के मुताबिक बहुगुणा को हटाने का फैसला पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की पिछले दिनों कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक के बाद किया गया था। नियुक्ति के समय से ही बहुगुणा दबाव में चल रहे थे।

उत्तराखंड में पिछले साल विनाशकारी बाढ़ के बाद राहत और पुनर्वास कार्यों को लेकर बहुगुणा की नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठने लगे थे। राज्य के विधायकों और अन्य कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमंडल बहुगुणा को हटाने का दबाव बनाने के लिए दिल्ली में पिछले छह महीने से पार्टी नेताओं से नियमित तौर पर मिलते रहे हैं।

उल्लेखनिय है कि कांग्रेस के विधानसभा में 33 सदस्य हैं। उसे प्रोग्रेसिव डेमोकेट्रिक फ्रंट के 7 सदस्यों का समर्थन है। इस फ्रंट में बसपा के तीन, निर्दलीय तीन और उत्तराखंड क्रान्ति दल का एक विधायक शामिल हैं। शेष 30 विधायक भाजपा के हैं।

सूत्रों ने बताया कि नए मुख्यमंत्री की दौड़ में केंद्रीय मंत्री हरीश रावत का नाम सबसे आगे है, लेकिन उनकी कड़ी टक्कर पौड़ी-गढ़वाल से सांसद सतपाल महाराज से है। सतपाल समर्थकों ने उनके साथ 22 विधायक होने का दावा किया है। राज्य के कृषि मंत्री हरक सिंह रावत और राज्य में कांग्रेस की सबसे सीनियर नेता इंदिरा हृदयेश भी दावेदारी जता रहे हैं। कांग्रेस शासित आधे राज्यों में महिला मुख्यमंत्री देखने की इच्छा जता चुके पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयान से इंदिरा की उम्मीदें बढ़ी हैं। चर्चा है कि अगर हरीश रावत के नाम पर एक राय नहीं बनी, तो वह राज्य में कैबिनेट मंत्री प्रीतम सिंह का नाम आगे कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here