उत्कृष्ट पुस्तकों का हिन्दी में कराया जायेगा अनुवाद : प्रो. वासुदेव देवनानी

0
31
प्रो. वासुदेव देवनानीआई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
शिक्षा और भाषा एवं पुस्तकालय विभाग राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा है कि प्रदेश के सार्वजनिक पुस्तकालयों का सभी स्तरों पर आधुनिकीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाषा एवं पुस्तकालय विभाग दूसरी भाषाओं की उत्कृष्ट पुस्तकों को हिन्दी में अनुवाद कर पाठकों को उपलब्ध कराने का भी कार्य करेगा। विभाग सार्वजनिक पुस्तकालयों में उपलब्ध विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए उपयोगी पुस्तकों का डिजिटलाईजेशन कराकर उन्हें शिक्षा विभाग के पोर्टल पर भी उपलब्ध करायेगा।
प्रो. देवनानी गुरूवार को  यहां शिक्षा संकुल में भाषा एवं पुस्तकालय विभाग की समीक्षा बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने वेब एप्लीकेशन एवं चयनित पुस्तकों के डिजिटाईनेशन का कार्य जनवरी माह के अंत तक पूरा करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पुस्तकालयों को कम्प्यूटराईज्ड करने के अंतर्गत डॉ. राधा कृष्णन राज्य केन्द्रीय पुस्तकालय, जयपुर और राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय, अजमेर को कम्प्यूटराईज्ड कर दिया गया है। उन्होंने इसी तरह प्रदेश के सभी 45 मंडल पुस्तकालयों का भी शीघ्रातिशीघ्र कम्प्यूटराईजेशन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इसके लिए एक करोड़ 72 लाख 41 हजार 933 रुपये राशि स्वीकृत की गई है।
शिक्षा राज्यमंत्री ने डॉ. राधकृष्णन राज्य केन्द्रीय पुस्तकालय, जयपुर एवं सभी मंडल पुस्तकालयों में दृष्टिबाधित व्यक्तियों के अध्ययन एवं कम्प्यूटर उपयोग के लिए पृथक से कक्षों की स्थापना के भी निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पुस्तकालयों के ब्रेल एवं उनके उपयोग का कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के लिए भी त्वरित कार्यवाही करने की हिदायत दी।
बैठक में शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवाल एवं भाषा विभाग की निदेशक, श्रीमती चित्रा गुप्ता ने विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here