इधर गरीब बढ़े, उधर घटा दिया केरोसीन कोटा – केरोसीन पाने गरीबों को करना पड़ रहा संघर्ष

0
21
invcआई एन वी सी ,
भोपाल,
 – आवंटन बढ़ाने फिर से भेजा गया है प्रस्ताव –
राजधानी भोपाल में गरीबों की सं या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिले में जहां दो लाख बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारक थे, उनकी सं या बढ़कर अब सवा दो लाख से अधिक हो गई है। इस नाते तो गेहूं व केरोसीन के आवंटन में बढ़ौत्तरी होना चाहिए। लेकिन जिले में उल्टा ही देखने मिल रहा है। केरोसीन का आवंटन बढऩे की बजाय और घट गया है। वर्तमान में करीब 24 हजार किलो लीटर केरोसीन का आवंटन कम कर दिया गया है। इससे गरीबों को केरोसीन पाने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। जो पहले दुकानों पर पहुंच जाता है उसे केरोसीन नसीब हो जाता है, जबकि अन्य को अगले महीनें तक इंतजार करना पड़ता है।

———
क्यों घटाया कोटा , नहीं है जवाब – ाोपाल में गरीब घटने के बजाए बढ़ रहे हैं। बीते एक साल में 17 हजार से अधिक गरीबों के बीपीएल राशनकार्ड बने हैं, जबकि केरोसीन का कोटा 17 लाख 64 हजार किलो लीटर से घटकर 17 लाख 40 हजार किलोलीटर कम कर दिया गया है। हालांकि यह कोटा एक दम नहीं बल्कि दो चरणों में किया गया है। पहले चरण में 12 हजार किलो लीटर कम किया गया, इसके बाद दूसरे चरण में फिर 12 हजार किलोलीटर घटाया गया। इससे बीपीएल कार्डधारकों को अपने घर का चूल्हा जलाने में दिक्कत आ रही है। बीपीएल व अन्त्योदय के राशनकार्डधारियों को पांच लीटर प्रतिमाह देने का प्रावधान हैं, वह भी पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर। इससे कई गरीब केरोसीन पाने से वंचित रह जाते हैं। कोटा घटाने के संबंध में जब खाद्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा की गई तो उन्होंने भी इस संबंध में कोई जानकारी देने से इंकार कर दिया। हालांकि इतना जरूर बताया कि केरोसीन का कोटा बढ़ाने के लिए प्रस्ताव जरूर भेज दिया गया है।
———–
जबरन कम कराया आवंटन – प्रशासनिक सूत्रों की माने तो करीब तीन माह पूर्व जिले के एक अफसर के दबाव में डीलरों से जबरन दो गाडिय़ां सरेंडर कराई गई थी। कोटा कम होने के बाद ाी दबाव में पहले तो राशन दुकान संचालक शांत रहे, लेकिन हितग्राहियों की मांग के बाद अब इन लोगों ने ाी अफसरों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि अब एक बार फिर अफसर आवंटन बढ़ाने के लिए पत्राचार कर रहे हैं। खाद्य अधिकारियों की माने तो केरोसीन का आवंटन बढ़ाने के लिए बाकायदा प्रस्ताव भेज दिया गया है। जैसे ही मंजूरी मिलेगी बढ़ा हुआ आवंटन जारी कर दिया जाएगा।
———–
बोले जनप्रतिनिधि –
– गरीबों को केरोसीन का आवंटन क्यों कम किया गया? इसकी जानकारी जि मेदार अफसरों से मांगी गई है।
जितेन्द्र डागा, विधायक हूजूर
– गरीबों को केरोसीन देना चाहिए, लेकिन वही कार्य सरकार नहीं कर पा रही है।
अनो ाी मानसिंह पटेल, जनपद पंचायत अध्यक्ष फंदा
————
बोले अधिकारी –
जिले में बीपीएल कार्डधारियों को केरोसीन का आवंटन बढ़ाने के लिए शासन से मांग की गई है। आवंटन पहले कम क्यों किया गया, इसकी जानकरी मेरे पास नहीं है।
एचएस परमार, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here