इजरायल की तर्ज पर हरियाणा में कम पानी से अधिकतम फसलों को सिंचित करने के लिए लघु सिंचाई को महत्व : ओम प्रकाश धनखड़

0
26

om-prakash-dhankadओम-प्रकाश-धनखड़-कृषि-मंत्री-हरियाणाओम-प्रकाश-धनखड़,ओम प्रकाश धनखड़ आई एन वी सी न्यूज़आई एन वी सी न्यूज़
चंडीगढ़ ,
हरियाणा के सिंचाई मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रदेश में उपलब्ध पानी का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए लघु सिंचाई को बढ़ावा दिया जाएगा जिसके तहत आगामी वर्ष से 25 करोड़ रूपए की लागत से 13 जिलों में एक पायलट परियोजना शुरू की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इजरायल की तर्ज पर हरियाणा में कम पानी से अधिकतम फसलों को सिंचित करने के लिए लघु सिंचाई को महत्व दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लघु सिंचाई प्रक्रिया किसानों में खूब लोकप्रिय हो रही है। उन्होंने बताया कि हर खेत को पानी परियोजना के तहत दक्षिणी हरियाणा में सिंचाई सुविधाओं के विस्तार के लिये 143 करोड़ रुपये का प्रोजैक्ट लागू किया गया है। इस प्रोजैक्ट के तहत जवाहरलाल नेहरू उठान सिंचाई प्रणाली की नहरों और पम्प घरों का सुधार किया जाएगा।
श्री धनखड़ ने बताया कि नहरों के पानी को किसानों के खेतों तक सही ढ़ंग से पहुंचाने के लिए देवसर फीडर, लोहारू फीडर, रामकली माइनर, लाडुवास माइनर, भाकरा माइनर, डाबोधा माइनर, सरस्वती डिस्ट्रीब्यूटरी, पिहोवा डिस्ट्रीब्यूटरी का सुधार 100 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। उन्होंने आगे बताया कि वर्षा के दौरान घग्घर नदी के अतिरिक्त पानी का प्रयोग करने के लिये 119 करोड़ रुपये की लागत से रत्ताखेड़ा खरीफ चैनल और नाइवाला खरीफ चैनल का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है। उन्होंने बताया कि 36 करोड़ रुपये की लागत से 84 खालों के सुधार का कार्य पूरा किया गया है।
सिंचाई मंत्री ने बताया कि वर्तमान सरकार ने मेवात जिले में सिंचाई सुविधाओं के विस्तार और पेयजल की सुविधा बढ़ाने के लिये कोटला झील का निर्माण कार्य शुरू करवाया है। इसके लिये अधिगृहित भूमि का 51 करोड़ रुपये का मुआवजा किसानों को दिया गया है। इसके पहले चरण का निर्माण कार्य 17 करोड़ रुपये की लागत से लगभग पूरा होने वाला है। इसके बनने से  27 हज़ार 630 एकड़ भूमि पर सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने जानकारी दी कि नहरों के टेल तक पानी पहुंचाने के लिये नहरों की मरम्मत और सफाई पर 135 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here