इग्नू एम0एड0 प्रवेश-2014 की संयुक्त प्रवेश काउन्सिलिंग 9 एवं 10 जनवरी 2014 को

0
18

Examआई एन वी सी ,

दिल्ली,
इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा संचालित मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (एम0एड0) सत्र जनवरी 2014 प्रवेश हेतु संयुक्त प्रवेश काउन्सिलिंग इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ पर 9 एवं 10 जनवरी 2014 को आयोजित की जायेगी। एम0एड0 प्रवेश हेतु द्वितीय बार इग्नू ने प्रवेश परीक्षा 8 सितम्बर 2013 को आयोजित की थी, जिसके परिणाम के आधार पर छात्रों को एम0एड0 कार्यक्रम में प्रवेश दिया जायेगा।

डॉ0 मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू ने बताया कि एम0एड0 प्रवेश हेतु संयुक्त प्रवेश काउन्सिलिंग कराई जा रही है, जिसमें क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ, वाराणसी एवं अलीगढ़ के अभ्यर्थी भाग लेंगे। प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर वरीयता बनाई गयी है एवं सभी पात्र अभ्यर्थियों को काउन्सिलिंग की सूचना स्पीड पोस्ट द्वारा भेजी गयी है। इसके अतिरिक्त वरीयता सूची एवं आमंत्रण पत्र इग्नू की वेबसाईट ूूूण्पहदवनण्ंबण्पद पर भी उपलब्ध हैं, तथा जिन पात्र अभ्यर्थियों को सूचना नहीं मिल पाई है वे वेबसाईट से डाऊनलोड कर सभी प्रमाण पत्रों सहित नियत तिथि पर क्षेत्रीय केन्द्र पर प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित हो सकते हैं।

डॉ0 सिंह यह भी बताया कि इस संयुक्त प्रवेश काउन्सिलिंग में अभ्यर्थिंयों को इग्नू के तीन अध्ययन केन्द्र शिक्षा विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ, शिक्षा विभाग, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी एवं शिक्षा विभाग, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ में प्रवेश प्राप्त करने का विकल्प दिया गया है एवं अध्ययन केन्द्र का आवंटन अभ्यर्थियों के विकल्प तथा उनकी वरीयता के आधार पर किया जायेगा। इस संयुक्त काउन्सिलिंग से विभिन्न जिलों के अभ्यार्थियों को अपने क्षेत्रीय केन्द्र से अलग अध्ययन केन्द्रों पर दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से  एम0एड0 की पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त होगा।

प्रत्येक अध्ययन केन्द्र पर 35 सीटें उपलब्ध हैं तथा 105 सीट के प्रवेश हेतु 148 अभ्यर्थियों को प्रवेश आमंत्रण पत्र भेजा गया। सामान्य वर्ग में 71 अंक से 59 अंक तक, अन्य पिछड़ा वर्ग में 58 अंक से 55 अंक तक, अनुसूचित जाति में  56 अंक से 50 अंक तक तथा शारीरिक रूप से विकलांग वर्ग में 56 अंक से 52 अंक तक प्राप्त अभ्यर्थियों तथा अनुसूचित जनजाति श्रेणी में सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को वरीयता सूची में रखा गया है। इसके अतिरिक्त हर वर्ग में प्रतीक्षा सूची भी तैयार की गयी है एवं प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को प्रवेश उनकी वरीयता तथा रिक्त सीटों की उपलब्धता के आधार पर प्रदान किया जायेगा।

वरीयता सूची के सभी अभ्यर्थियों की प्रवेश काउन्सिलिंग 9 जनवरी 2014 को प्रातः 11ः00 बजे से तथा प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों की काउन्सिलिंग 10 जनवरी 2014 को प्रातः 11ः00 बजे आयोजित की जायेगी। एम0एड0 प्रवेश सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु अभ्यर्थी इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ के फोन नं0: 0522-2746870 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here