आईएफसीआई डिबेंचर्स जारी कर बाज़ार से जुटायेगा 2,000 करोड़ रूपये

0
26

 Malay Mukhrhjee(,CEO & MD of IFCI) addressing the Press Conference to announce the companies NCD issueआई एन वी सी ,
दिल्ली,
आईएफसीआई लिमिटेड (कंपनी अथवा आईएफसीआई), भारत सरकार द्वारा प्रवर्तित और नियंत्रित कंपनी ने बाजार एवं अन्य परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुये सुरक्षित विमोचनीय अपरिवर्तनीय डिबेंचर्स (एनसीडी) जारी कर 250.00 करोड़ (बेस इश्यू साइज) रूपये जुटाना चाहती है। प्रत्येक इश्यू 1000 रूपये सममूल्य का है। हालांकि कंपनी के पास निर्गम में प्राप्त हुये 2,000.00 करोड़ रूपये तक की राशि को रखने का विकल्प है।

आईएफसीआई के इस प्रस्तावित एनसीडी को ब्रिकवर्क रेटिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने ‘‘बीडब्लूआर-एए‘‘ की श्रेणी में रखा है। इस श्रेणी में रखे गये प्रपत्रों में देनदारियों के समय पर भुगतान की सुनिश्चितता होती है। ऐसे प्रपत्रों में जोखिम की संभावना बहुत कम होती है। कंपनी के प्रस्तावित एनसीडी को क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा ने (इक्रा स्टेबल) की श्रेणी में रखा है। इस श्रेणी में रखे गये प्रपत्रों के विषय में यह मान्यता है कि वित्तीय दायित्वों को समय पर पूरा कर दिया जाता है। इस प्रस्तावित एनसीडी को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध कराने की योजना है। इस इश्यू का मानद स्टॉक एक्सचेंज बीएसई है।

इस इश्यू के लीड मैनेजर्स में एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, ए.के.कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड, एडलवाईज़ फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड तथा आरआर इन्वेस्टर्स कैपिटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड हैं। सेबी के विनियमन 4(4) के अंतर्गत ऐक्सिस ट्रस्टी सर्विसेज लिमिटेड को डिबेंचर ट्रस्टी नियुक्त किया गया है तथा कार्वी कंप्यूटरशेयर प्राइवेट लिमिटेड इस इश्यू का रजिस्ट्रार है। इस इश्यू के वैधानिक सलाहकार धीर एण्ड धीर एसोसिएट्स हैं।

ट्रांच .. इश्यू अभिदान के लिए 20 अक्टूबर, 2014 को खुलकर 21 नवंबर 2014 को बंद होगा। हालांकि इसे पहले बंद करने अथवा आगे बढ़ाने का निर्णय लेने का अधिकार आवश्यक स्वीकृतियां प्राप्त करने के बाद निदेशक मंडल अथवा बोर्ड समिति के पास है। ट्रांच प् इश्यू को पहले बंद करने अथवा आगे बढ़ाने दोनों ही स्थितियों में, कंपनी को इसकी सूचना व्यापक प्रसार वाले कम से कम किसी एक प्रमुख राष्ट्रीय समाचार पत्र में विज्ञापन देकर देनी होगी।

5 वर्ष की परिपक्वता अवधि वाले इस एनसीडी में वार्षिक आधार पर भुगतान प्राप्त करने की सुविधा है। सभी श्रेणी के निवेशकों, जैसे कि योग्य संस्थागत निवेशक (क्यूआइबी), कैटेगरी प्प् के निवेशक, जैसे कॉरपोरेट्स, कैटेगरी प्प्प् के निवेशक, जैसे कि अधिक नेटवर्थ वाले व्यक्ति तथा कैटेगरी प्ट के निवेशक जैसे कि रीटेल वैयक्तिक निवेशक (आरआइआइ), के लिए 9.80 प्रतिशत प्रति वर्ष ब्याज दर निर्धारित की गई है। अधिक नेटवर्थ वाले वैयक्तिक निवेशक और रीटेल वैयक्तिक निवेशकों के लिए 0.1 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज के भुगतान का प्रावधान है। इस अतिरिक्त ब्यज को शामिल किये जाने के बाद इन दोनों श्रेणियों के निवेशकों को 9.90 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा।
5 वर्ष की परिपक्वता अवधि वाले इस एनसीडी में मासिक आधार पर ब्याज के भुगतान का विकल्प उपलब्ध है। सभी श्रेणी के निवेशकों क्यूआइबी, कॉरपोरेट्स, एचएनआई तथा आरआइआइ को ब्याज का भुगतान 9.40 प्रतिशत प्रति वर्ष (जो कि वस्तुतः 9.81 प्रतिशत की दर से आएगा) की दर से किया जाएगा। एचएनआई और आरआइआइ के लिए 0.1 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज के भुगतान का प्रावधान है। इस अतिरिक्त ब्याज को शामिल किये जाने के बाद इन दोनों श्रेणियों के निवेशकों को 9.50 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा।

7 वर्ष और 10 वर्ष की अवधि वाले इस एनसीडी में वार्षिक आधार पर भुगतान प्राप्त करने की सुविधा है। सभी श्रेणी के निवेशकों जैसे कि क्यूआइबी, कॉर्पोरेट्स, एचएनआइ और आरआइआइ के लिए 9.90 प्रतिशत प्रति वर्ष ब्याज दर निर्धारित की गई है। एचएनआइ और आरआइआइ के लिए 0.1 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज के भुगतान का प्रावधान है। इस अतिरिक्त ब्याज को शामिल किये जाने के बाद इन दोनों श्रेणियों के निवेशकों को 10.00 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा।

कंपनी द्वारा सभी तीनों अवधि यानी 5 वर्ष, 7 वर्ष और 10 वर्ष के लिए संचयी विकल्प की भी पेशकश की गई है। 5 वर्ष की अवधि वाले एनसीडी जिसका सममूल्य 1,000 रूपये है, उसे परिपक्वता तिथि पर 1,596.33 रूपये (क्यूआइबी और कॉर्पोरेट्स) तथा 1,603.62 रूपये (एचएनआइ एवं आरआइआइ) पर छुड़ाया जायेगा। 1,000 सममूल्य एवं 7 वर्षों की अवधि वाले एनसीडी को परिपक्वता तिथि पर 1,937.55 रूपये (क्यूआइबी और कॉर्पोरेट्स) और 1,949.73 रूपये (एचएनआइ एवं आरआइआइ) पर छुड़ाया जायेगा। वहीं, 1,000 रूपये के सममूल्य के साथ 10 वर्षों की अवधि वाले एनसीडी 2,572.25 रूपये (क्यूआइबी और कॉर्पोरेट्स) और 2,595.78 रूपये (एचएनआइ एवं आरआइआइ) पर छुड़ाये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here