अवैध लिंग परीक्षण का पर्दाफाश : दो दलाल गिरफ्तार

0
33
policeआई एन वी सी,
जयपुर,
प्रदेश में भू्रण लिंग परीक्षण की प्रभावी रोकथाम करने के लिए गठित पीसीपीएनडीटी इकाई के राज्य निरीक्षण दल ने बुधवार रात्रि चौमू में डिकॉय आपरेशन किया। इस डिकॉय ऑपरेशन में दो दलाल बृजमोहन धानका व विक्रम सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। अंजनी हॉस्पिटल के डॉ. राकेश यादव व कर्मचारी कमल सोनोग्राफी की मशीन लेकर फरार हो गये।
राज्य समुचित प्राधिकारी एवं शासन सचिव (परिवार कल्याण) श्रीमती गायत्री राठौड ने बताया कि पी.सी.पी.एन.डी.टी अधिनियम के अन्तर्गत गठित राज्य निरीक्षण दल द्वारा उप निदेशक आरसीएच श्री किशनाराम ईशरवाल एवं राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ के अपराध सहायक श्री मदनलाल शर्मा के नेतृत्व में यह डिकॉय ऑपरेशन किया गया। इस डिकॉय ऑपरेशन में चौमू कस्बे में अंजनी हॉस्प्टिल के डॉ. राकेश यादव द्वारा अनरजिस्टर्ड पोर्टेबल सोनोग्राफी मशीन से गर्भवती महिलाओं की सोनाग्राफी कर भू्रण लिंग परीक्षण करते हुए पाये जाने पर पीसीपीएनडीटी ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन पुलिस थाने में को प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। प्रभारी राज्य निरीक्षण दल ने एक महिला को बोगस ग्राहक बनाकर इस केन्द्र पर भेजा। हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉ. राकेश यादव ने 13
हजार रुपये की राशि लेकर महिला के भू्रण की जांच करने एवं भू्रण का लिंग परीक्षण करने की सहमति प्रदान की। डिकॉय ऑपरेशन में से 7 हजार रुपये की राशि दलाल बृजमोहन से बरामद कर ली गयी है।  मौके से गिरफ्तार दलाल विक्रम सिंह ने बोगस ग्राहक गर्भवती महिला का पहचानकर बताया कि गर्भवती महिला की सोनोग्राफी डॉ. राकेश यादव ने मेरे मकान में की है।  सोनोग्राफी कक्ष में मिले पावर इन्वेटर एवं दो बैट्री को जब्त कर लिया गया है।
दलाल बृजमोहन धानका एवं विक्रम सिंह को पुलिस थाना पीसीपीएनडीटी ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है तथा अंजनी हॉस्पिटल, चौमू के मालिक डॉ. राकेश यादव एवं कर्मचारी कमल की गिरफ्तारी एवं सोनोग्राफी मशीन की बरामदगी के प्रयास जारी हैं। गिरफ्तार वृजमोहन धानका एवं विक्रम सिंह को गुरूवार को पीसीपीएनडीटी अदालत में पेश किया गया। अदालत ने इन दोनो की जमानत की अर्जी खारिज कर न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here