अवैध खनन से छलनी धरती का दर्द क्यों नहीं दिख रहा सपा सुप्रीमो को

0
32
invc newsआई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ ,
 भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अवैध खनन की भीषण मार से पूरा उत्तर प्रदेश कराह रहा है लेकिन यह आश्यर्च की बात है कि समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने इस तरफ से अपना मुंह क्यों मोड़ रखा है? बुंदेलखंड के जिले महोबा में कबरई ब्लॉक में पंचपहड़ा और गंगा मैया की पहाडियों को सपा सरकार में संरक्षण प्राप्त खनन माफियाओं ने पूरी तरह से खोखला कर दिया है।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि सरकारी संरक्षण प्राप्त इन माफियाओं ने पूरे बुंदेलखंड की खनिज संपदाओं पर अवैध कब्जा कर रखा है। महोबा की ही चरखारी ब्लॉक में सफेद पत्थरों और टेल्कम पाउडर के निर्माण के लिए प्रसिद्व गौरा की पहाड़ी अवैध खनन ने इसके अस्तित्व पर ही संकट पैदा कर दिया है। इसी पहाड़ी पर बसे गौराहरी गांव के मकान अवैध खनन की भेंट चढ़ चुके हैं और पिछले एक वर्ष के भीतर यहां डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि अवैध खनन को सपा सरकार के संरक्षण की बात इससे भी साफ हो जाती है कि हमीरपुर में बक्छा गांव में खनन का पट्टा लखनऊ के गोमतीनगर में रहने वाली एक महिला को दिया गया है। सपा सरकार के एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री की करीबी इस महिला के खनन पट्टे तक अवैध रूप से ट्रक पहुंचाने के लिए चित्रकूट धाम के कमिश्नर कार्यालय ने सारे नियम कानून को ताक पर रख दिया है। बेखौफ खनन माफियाओं ने पूरी केन नदी को बंधक बना लिया है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि नदियों के किनारे रहने वाली अति पिछड़ी जातियों की जमीनों पर हो रहे अवैध खनन ने इनके सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा कर दिया है। खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति लोकायुक्त की जांच में फंस रहे हैं तो वे ‘उल्टा चोर कोतवाल को डांटे’ की तर्ज पर लोकायुक्त जैसी संवैधानिक संस्था पर ही आरोप लगा रहे हैं।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि एक साप्ताहिक मैगजीन को दिए गए साक्षात्कार में गायत्री प्रसाद प्रजापति द्वारा लोकायुक्त पर बीजेपी के प्रभाव में आकर काम करने का आरोप लगाना बेहद गंभीर मामला है। साक्षात्कार में प्रजापति ने लोकायुक्त जस्टिस एन. के. महरोत्रा के खिलाफ जैसी भाषा का प्रयोग किया है उसकी मिसाल केवल सपा सरकार में ही मिल सकती है। भ्रष्टाचार पर उंगली उठने पर प्रदेश सरकार के मंत्री बौखला गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here