अखिलेश यादव ने भी अलापा चुनाव राग कहा – यह चुनावी वर्ष है, कभी चुनाव हो सकते हैं, जनता चुनाव के लिए तैयार रहे

0
28
अखिलेश यादव ने भी अलापा चुनाव राग कहा - यह चुनावी वर्ष है, कभी चुनाव हो सकते हैं, जनता चुनाव के लिए तैयार रहे

akhilesh singh yadavअंजू अग्निहोत्री ,

आई,एन,वी,सी,
लखनऊ ,
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी आरक्षण के खिलाफ नहीं, बल्कि पदोन्नति में आरक्षण के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण के खिलाफ लड़ने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों का पूरा सहयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनता एवं कर्मचारी अपनी ताकत को पहचाने और पदोन्नति में आरक्षण का समर्थन करने वालों को सत्ता से उखाड़ फेंके। उन्होंने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण से संकट की स्थिति उत्पन्न होती है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी को राजस्थान में यदि जनता ने राजस्थान में अवसर दिया, तो पदोन्नति में आरक्षण उत्तर प्रदेश की भांति राजस्थान में भी तत्काल खत्म कर दिया जायेगा।  मुख्यमंत्री आज राजस्थान की राजधानी जयपुर में राजस्थान विधान सभा के निकट अमरूदों के बाग में समता आन्दोलन समिति एवं मिशन-72 द्वारा आयोजित नागरिक अभिनन्दन समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। नागरिक अभिनन्दन समारोह में उपस्थित लगभग एक लाख से अधिक कर्मचारियों एवं जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी उनकी इस लड़ाई में हर तरह का सहयोग देने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि जनता एवं कर्मचारी बहुत जागरूक हैं। यदि इनके साथ अन्याय हुआ, तो यह आम जनता एवं कर्मचारी मतदान की तोप चलाकर आरक्षण में समर्थन करने वाले नेताओं को सबक सिखा देंगे।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी लोक सभा में आरक्षण बिल का विरोध करते समय बिल्कुल नहीं डरी कि उनकी सदस्यता भी जा सकती है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने यदि पदोन्नति में आरक्षण समर्थन सम्बन्धी बिल न छीना होता तो यह स्वार्थी लोग देश को संकट में डाल देते। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या में बड़ा है, तो राजस्थान क्षेत्रफल में बड़ा है। उन्होंने आम जनता एवं कर्मचारियों का आह्वान करते हुए कहा कि समय है एक होने का और अपनी ताकत दिखाकर इन पदोन्नति में आरक्षण समर्थक लोगों को सबक सिखाने का। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विगत सरकार में पदोन्नति में आरक्षण लागू करने से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला था और मेहनती एवं कर्मठ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ अन्याय हुआ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश एवं प्रदेश की जनता गलत नीतियों की शिकार होने के कारण मंहगाई से जूझ रही है। किसी को गरीब जनता की परवाह नहीं है, जबकि केन्द्र सरकार में एक से एक योग्य अर्थशास्त्री हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीतियों ने देश को कभी आगे बढ़ने नहीं दिया, जिसमें भारतीय जनता पार्टी भी कम नहीं है। उन्होंने कहा कि यह चुनावी वर्ष है, कभी चुनाव हो सकते हैं, जनता चुनाव के लिए तैयार रहे और उनके साथ अन्याय करने वाले लोगों को सबक सिखाकर यह दिखा दे कि शासकीय कर्मचारी अपने शासकीय दायित्वों का निर्वहन करने में ही कुशल नहीं हैं, बल्कि देश एवं प्रदेश को गलत दिशा देने वाले नेतृत्व को भी पैदल करने हेतु सक्षम है। उन्होंने कहा कि यह समय संघर्ष का है, समाजवादी पार्टी उनके साथ है।  कार्यक्रम में समता आन्दोलन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पारासर नारायण शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि पदोन्नति में आरक्षण समाप्त किए जाने के अभूतपूर्व फैसले को उत्तर प्रदेश में लागू करने वाले देश के प्रथम मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव हैं। उन्होंने कहा कि यदि राजस्थान में पदोन्नति में आरक्षण समाप्त नहीं हुआ तो राजस्थान की जनता पदोन्नति में आरक्षण के समर्थन करने वाले लोगों को सबक सिखायेगी। समता आन्दोलन समिति की ओर से 72 किलोग्राम की माला से माल्यार्पण, साफा एवं चांदी का मुकुट पहनाकर तथा स्मृति चिन्ह भंेट कर श्री अखिलेश यादव को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति श्री पानाचंद जैन, सेवानिवृत्त आई0ए0एस0 श्री भागीरथ शर्मा, श्री गुलशन बागला, श्री पंडित राम किशन शर्मा, श्री अनिल शेखावत, श्री योगेश्वर, कैप्टन गुरूबख्श सिंह, श्री शैलेन्द्र दुबे आदि लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त कर पदोन्नति में आरक्षण का विरोध किया।
लखनऊ उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ-सुल्तानपुर मार्ग पर 100 एकड़ भूमि अधिग्रहीत कर सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग को स्थानान्तरित कर दी है। इसके फलस्वरूप नोएडा की तर्ज पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आई0टी0 सिटी की स्थापना की योजना के साकार होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
प्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रमुख सचिव श्री जीवेश नन्दन ने यह जानकारी आज नोएडा में आयोजित एक इन्वेस्टर्स मीट में दी। उन्होंने बताया कि आई0टी0 सिटी स्थापित करने के लिए आई0टी0 कम्पनियों के सुझाव पर विकास कार्य भी प्रारम्भ करा दिया गया है। श्री जीवेश नन्दन ने उपस्थित इन्वेस्टर्स को सम्बोधित करते हुए बताया कि आई0टी0 सिटी के लिए निर्धारित 100 एकड़ जमीन में 60 प्रतिशत हिस्सा कोर एरिया तथा 40 प्रतिशत हिस्सा नॉन कोर एरिया के लिए निर्धारित है। कोर एरिया में हार्डवेयर, आई0टी0, बिजनेस प्रोसेस तथा नॉलेज प्रोसेस आदि की व्यवस्था की गयी है। नॉन कोर एरिया में हास्पिटल, स्किल डेवलेपमेन्ट, कॉमर्शियल एवं आवासीय व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि आई0टी0 सिटी के साथ-साथ अतिरिक्त 50 एकड़ भूखण्ड में भारत सरकार के सहयोग से ट्रिपल आई0टी0 की स्थापना भी की जाएगी। लखनऊ में आई0टी0 सिटी के विकास में अपना सहयोग देने हेतु श्री नन्दन ने आई0टी0 कम्पनियों के प्रतिनिधियों का आह्वान किया।
प्रमुख सचिव ने बताया कि आई0टी0 कम्पनियों को सुविधा के रूप में जमीन क्रय करने पर कीमत की 25 प्रतिशत छूट, जमीन का कम्पनियों के हक में पंजीकरण कराने पर स्टाम्प में शत-प्रतिशत छूट तथा बैंकों से ऋण पर ब्याज में 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आई0टी0 कम्पनियों के अधिकारियों एंव कर्मचारियो के लिए परिसर में ही आवासीय व्यवस्था, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाएं तथा सुरक्षा उपलब्ध करायी जाएगी।  श्री नन्दन ने लखनऊ शहर में उपलब्ध अन्य सुविधाओं की चर्चा करते हुए बताया कि लखनऊ देश व विदेश के विभिन्न शहरों से वायुमार्ग से जुडा हुआ है। वर्तमान एयरपोर्ट का विस्तार कर उसे अन्तराष्ट्रीय रूप देने का प्रस्ताव भी है। लखनऊ देेेश के प्रमुख शहरों से रेलमार्ग से जुडा हुआ है, दिल्ली एवं देश के अन्य हिस्सों से बेहतर सड़क से कनेक्टीविटी भी है। लखनऊ में फाइव स्टार होटल, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं प्रोफेशनल कॉलेज स्थापित है। प्रदेश सरकार के सरकारी विभागों के मुख्यालय, मा0 उच्च न्यायालय की बेंच एवं अन्य इन्फ्रास्टक्चर यहां उपलब्ध है। यहां चिकित्सा सुविधा के रूप में सरकारी एंव निजी क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से युक्त हास्पिटल संचालित हो रहे हैं।  इनवेस्टर मीट में एच0सी0एल0, आई0बी0एम0, टैक महिन्द्रा, इन्फोसिस, एर्नेस्ट एण्ड यंग, धीर एण्ड धीर आदि कम्पनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के अलावा महाप्रबन्धक यू0पी0 इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन श्री प्रवीण कुमार, ई0एण्डवाई0 के एसोसिएट डायरेक्टर श्री आदिल जैदी आदि ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here