Thursday, June 4th, 2020

हेमंत सोरेन बने झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री, शपथग्रहण में राहुल-ममता समेत कई नेता हुए शामिल

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन ने झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में मोरहाबादी मैदान में शपथ ले ली है। उनके बाद मंत्रिमंडल के सहयोगी शपथ ले रहे हैं। इनमें कांग्रेस के दो और राष्ट्रीय जनता दल का एक विधायक शामिल है।
इस कार्यक्रम में राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोह गहलोत, कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह, डीएमके प्रमुख स्टालिन, आजेडी नेता तेजस्वी यादव, वामपंथी नेता डी राजा, सीताराम येचुरी, आप सांसद संजय सिंह, शरद यादव समेत कई नेता मौजूद हैं। हालांकि कई वरिष्ठ नेताओं ने इस कार्यक्रम से किनारा कर लिया है।

समारोह के दौरान सोरेन को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। जबकि इस खास मौके पर देश के विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता भी मौजूद रहेंगे।

कांग्रेस के दो विधायक और आरजेडी का एक विधायक लेगा मंत्री पद की शपथ
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। दोनों को कांग्रेस आलाकमान की ओर से संदेश दे दिया गया है। साथ ही राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का एक विधायक भी मंत्री पद का शपथ  लेगा।
 
शपथ ग्रहण समारोह में नहीं शामिल हो रहे कई बड़े नाम
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रांची नहीं आ रहे हैं। इतना ही नहीं शपथ ग्रहण को विपक्षी एकजुटता का बड़ा केन्द्र बनाने के प्रयास में जुटी कांग्रेस और झामुमो को उस समय बड़ा झटका लगा जब बसपा सुप्रीमो मायावती के भी रांची का कार्यक्रम नहीं बनाए जाने की जानकारी मिली।

बता दें कि झामुमो ने कांग्रेस पार्टी और लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ा और 81 सदस्यीय सदन में सैंतालीस सीटों के साथ सहज बहुमत हासिल किया। झामुमो ने प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में 30 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस और राजद ने क्रमश: 16 और एक सीट हासिल की।

ओवैसी की रैली में नहीं सोरेन के शपथ ग्रहण में जाएंगे मांझी

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) अध्यक्ष और बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी रविवार को झारखंड में हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। शनिवार को उन्होंने रविवार को किशनगंज में होने वाली एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की रैली में शामिल होने से किनारा कर लिया है। कारण कि मांझी के रैली में जाने के फैसले पर विपक्षी महागठबंधन ने आपत्ति जताई थी।

महागठबंधन ने ओवैसी की पार्टी को भाजपा की बी टीम करार दिया था। मांझी ने शनिवार को कहा कि सोरेन ने फोन कर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया। लिहाजा उन्हें आशीर्वाद देने जाऊंगा। इस समारोह का राजनीतिक महत्व होगा क्योंकि इसमें कई मुख्यमंत्रियों और राजनीतिक नेता शामिल होंगे। जहां तक एनआरसी और एनपीआर के विरोध का सवाल है तो मैं वहीं खड़ा हूं, जहां सभी खड़े हैं।

शपथ ग्रहण में शामिल होंगे कई बड़े उद्योगपति

हेमंत सोरेन के रविवार को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं शीर्ष नेताओं के अलावा कई बड़े उद्योगपति भी शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में टाटा स्टील के एमडी टी वी नरेंद्रन, जेएसपीएल के सीएमडी नवीन जिंदल, डालमिया ग्रुप के एमडी पुनीत डालमिया, डालमिया ग्रुप के ईडी हरमीत सेठी, रूंगटा माइंस के एमडी सिद्धार्थ रूंगटा, इलेक्ट्रोस्टील के एमडी पंकज मलिहान और राहुल शर्मा,एस्सार के उपाध्यक्ष प्रदीप मित्तल, बिरला ग्रुप के अध्यक्ष प्रमोद उंडे और बृजेश झा सहित कई उद्योगपति एवं उद्योग जगत से जुड़े लोग उपस्थित होंगे। पीएलसी।PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment