Close X
Wednesday, January 19th, 2022

हर हालत में वन भूमि को बचाना है: हेमाराम चौधरी

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
वन, पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी ने शुक्रवार को जोधपुर के सर्किट हाउस में विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

चौधरी ने बैठक में वन भूमि पर हो रहे अतिक्रमण रोकने पर विशेष जोर देते हुए अधिकारियों को अतिक्रमण रोकने के स्पष्ट निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर हालत में वन भूमि को बचाना है। उन्होंने मंडोर व अन्य क्षेत्रों की वन भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को रोकने के निर्देश दिए ।

उन्होंने वन भूमि क्षेत्र में अवैध खनन रोकने के भी निर्देश दिए तथा कहा कि लगातार विभाग की टीमे निगरानी रखे व ऎसा पाये जाने की जानंकारी मिले तो जिला प्रशासन व पुलिस का सहयोग लेकर कार्यवाही करे।
 
वन मंत्री ने वन भूमि से अवैध पेड़ कटाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध पेड़ काटने की जानकारी मिले उसे रोके व कार्यवाही करे। वन क्षेत्रों के पेड़ो की सुरक्षा करना विभाग की जिम्मेदारी बनती है।
बर्ड फ्लू की आंशका पर सतर्क रहकर कार्य करे

वन मंत्री ने बर्ड फ्लू व बाहर से आने वाले पक्षियों के मरने व अब तक की स्थिति व कार्यवाही के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि विभाग पूरी तरह सतर्क रहकर कार्य करें।

वन मंत्री ने हरिणों व अन्य जानवरों के शिकार की घटनाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि जहां भी शिकार की घटना की जानकारी मिले, मौके से सूचना मिलते ही पहुंचे, शिकारी को पकडने व उसके विरूद्ध कार्यवाही करे। उन्होंने दुर्घटना में घायल होने वाले हिरणों के भी समय पर इलाज करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने रोहट क्षेत्र में रेस्क्यू सेन्टर को सही तरह से शुरू करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य वन संरक्षक श्री एसआरवी मूर्ति ने बताया कि बर्ड फ्लू की स्थिति नियंत्रण में व उन्होंने बताया कि कापरड़ा के पास बाहर की कुरजा पक्षियों के मरने की घटना हुई वहां 60 के लगभग कुरजां पक्षी मरे। वहां जाकर मौका देखा व दो कुरजां के सैम्पल भोपाल लेब में भेजे गये। बर्ड फ्लू की गाईडलाईन के अनुसार मरी हुई कुरजां को मिट्टी में दफनाया गया। उन्होंने बताया कि गत चार दिनों से मरने की कोई घटना नहीं हो रही है। खींचन में जहां काफी ज्यादा प्रवासी कुरजां आती वहां ऎसा नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि सोडियम हाईफो का छिड़काव भी कराया गया है।

बैठक में क्षेत्रीय अधिकारी पॉल्यूशन कंन्ट्रोल बोर्ड श्री अमित शर्मा ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों की व एसटीपी के निर्माण कार्यो की जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री मदनलाल नेहरा, मुख्य वन सरंक्षण वन्य जीव श्री देवाराम, उप वन सरंक्षक श्री आर के मालपाणी, उप वन संरक्षक वन्य जीव श्री विजय बोराणा, उप वन संरक्षण प्रशिक्षण श्रीमती सविता चौधरी व एसीएफ श्री राजबिहारी मित्तल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment