Monday, November 18th, 2019
Close X

हर व्यक्ति तक पहुंचे योजना का लाभ

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
अल्पसंख्यक मामलात् एवं वक्फ विभाग की प्रमुख शासन सचिव अपर्णा अरोड़ा  ने कहा कि अल्पसंख्यक समाज के हित में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्वित में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं होनी चाहिये। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि योजनाओँ का सम्पूर्ण लाभ समुदाय के आखिरी व्यक्ति तक समय पर पहुंचे। श्रीमती अरोड़ा शुक्रवार को राज्य अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग के कायोर्ं तथा योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी।

श्रीमती अरोड़ा ने जिलों से आए हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों से कहा कि वे राजस्थान अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास सहकारी समिति द्वारा दिए गए ऋण के डिफॉल्टर्स को वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के जरिये ऋण चुकाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर ऋण वसूली का काम किया जाए। प्रमुख शासन सचिव ने प्रदेश भर में एनजीओ के माध्यम से चलाए जाने वाले अल्पसंख्यक छात्रावासों को जल्द से जल्द शुरु करने के निर्देश दिये तथा राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक जिला मुख्यालय पर बालक एवं बालिका छात्रावास खोलने की घोषणओं की क्रियान्विति शीघ्र शुरु करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत संबंधित एजेंसी द्वारा किये जा रहे निर्माण कायोर्ं की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली तथा जिला अधिकारियों को समय से उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा।

प्रमुख शासन सचिव ने जिला स्तरीय लम्बित मुद्दों तथा समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बैठक में 15 सूत्रीय कार्यक्रम की नियमित त्रैमासिक बैठकें करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया तथा लम्बित ऑडिट पैरा, कोर्ट केसेज के त्वरित निस्तारण के लिए भी अधिकारियों को कहा। श्रीमती अरोड़ा ने बजट घोषणा तथा जन घोषणा की क्रियान्विति की भी समीक्षा की तथा मदरासा बोर्ड से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। उन्होंने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल तथा मुख्यमंत्री हैल्पलाइन के परिवादों के निस्तारण की प्रगति की भी समीक्षा की।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment