Tuesday, February 25th, 2020

हर व्यक्ति को मिले आयुष्मान योजना का लाभ

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
राजकीय नलकूपों की समय से मरम्मत न होने पर अधिशासी अभियन्ता राजकीय नलकूप का सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने स्पष्टीकरण मांगा।

सिंचाई एवं सिंचाई यांत्रिंक/जनपद के प्रभारी मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने उपरोक्त निर्देश शासन की प्राथमिकता प्राप्त विकास कार्यों तथा शान्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आज बांदा में कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में प्रगति धीमी है, इसमें तेजी लाई जाए। श्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि आयुष्मान योजना का लाभ अधिक से अधिक गरीब व्यक्तियों को प्रदान करने के लिए विकास खण्ड स्तर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर गरीब पात्र व्यक्तियों के कार्ड बनवाये जाएं। उन्होंने कहा कि राशन प्रणाली पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा गरीबों का राशन गरीबों को प्राप्त कराना सुनिश्चित कराया जाए।

सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि जल आपूर्ति का कार्य प्राथमिकता पर किया जाए तथा पेयजल योजनाओं का समुचित लाभ जनसामान्य को प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि जिन दो गौ आश्रय स्थलों के निर्माण के लिए शासन से धनराशि प्राप्त हो गयी है उनके टेण्डर इत्यादि की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर निर्माण प्रारम्भ कराया जाए।

सिंचाई मंत्री ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि जो सफाई कार्मचारी कार्यालयों में सम्बद्ध हैं उन्हें हटाकर सफाई कार्य में लगाया जाए। उन्होंने कहा कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अवशेष 7000 शौचालयों का निर्माण जुलाई माह के अन्त तक पूर्ण कराया जाए। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में अपेक्षित प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त की।

सिंचाई मंत्री श्री सिंह ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बांदा बाईपास के निर्माण का कार्य प्राथमिकता पर कराया जाए। उन्होंने कहा कि सडकें विकास का पैमाना होती हैं इसलिए सडकों का निर्माण मानक गुणवत्ता से कराया जाए। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना तथा किसान फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को प्रदान कराया जाए। श्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि नहरों में टेल तक ही नही अपितु किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि जिन नहरों/रजबाहों की कटिंग होगी, तो वहां के अवर अभियंता को निलम्बित करने के साथ ही सम्बन्धित किसानों के खिलाफ एफ0आई0आर0 करायी जायेगी।

50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सिंचाई मंत्री ने निर्देश दिए कि जिन योजनाओं में शासन से धन प्राप्त हो गया है उन्हें समय से पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि नदियां, कुआं-तालाब हमारी संस्कृति के अंग हैं इनके संरक्षण पर जिला प्रशासन द्वारा चलाया जाने वाल अभियान प्रशंसनीय है।

सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पाॅच वर्ष से पुराने वादों का निस्तारण प्राथमिकता पर किया जाए। उन्होंने कहा कि बांदा में नये उद्योगों की स्थापना के लिए प्रयास किया जाए।

शान्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए सिंचाई मंत्री ने निर्देश दिए कि पीडित व्यक्तियों की एफ0आई0आर0 अवश्य लिखी जाए तथा पुलिस के अधिकारी संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए तथा निर्दोष व्यक्तियों का उत्पीडन न किया जाए। उन्होंने कहा कि हत्या, बलात्कार तथा अपहरण जैसे गम्भीर अपराध के प्रकरणों में समयबद्ध ढंग से प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि अपराधों को छिपाने का कार्य न किया जाए।

जिलाधिकारी श्री हीरा लाल ने कहा कि जनपद में वृक्षारोपण कार्यक्रम में सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थियों को दूसरी किश्त समय से प्रदान की जाए। जिलाधिकारी ने बैठक के अन्त में मंत्री जी तथा अन्य जनप्रतिनिधियों का आभार ब्यक्त किया।
 



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment