हंगामेँ और शोर शराबे के बीच तेलंगाना विधेयक राज्यसभा मेँ पेश

0
20

images (7)आई एन वी सी,

दिल्ली,

भारी हंगामे एवं शोरशराबे के बीच गुरुवार को राज्यसभा में तेलंगाना बिल पेश कर दिया गया। केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने तेलंगाना बिल को राज्यसभा में पेश करते हुए इसे चर्चा के लिए रखा। इससे पहले लोकसभा में यह बिल पहले ही पास हो चुका है।

उधर, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष अरूण जेटली सहित कई दलों के सदस्यों ने संवैधानिक वैधता के आधार पर तेलंगाना विधेयक के विरोध में नोटिस दिए। भारी हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक दोपहर तीन बजकर करीब 10 मिनट पर दस मिनट के लिए स्थगित कर दी गई और फिर 4.47 बजे तक दूसरी बार स्थगित की गई।

गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने जैसे ही बिल को पेश किया, विरोध में आंध्र के सांसदों ने शोरशराबा करना शुरू कर दिया। सांसदों ने शिंदे के आसपास घेरा बना लिया। इस दौरान हाथापाई भी हुई जिसके बाद सदन की कार्यवाही 10 मिनट तक के लिए स्थगित कर दी गई। इस बीच सांसदों पर काबू पाने के लिए मार्शल बुला लिए गए हैं।

सूत्रों की मानें तो तेलंगाना बिल पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सहमति बन चुकी है। इससे पहले बुधवार को ही इस विधेयक को राज्यसभा पेश किया जाना था, लेकिन भारी हंगामे और राज्यसभा के महासचिव के हाथ से टीडीपी सांसद द्वारा बिल की कॉपी छीने जाने के कारण ऐसा नहीं हो सका था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here