Close X
Thursday, February 25th, 2021

सड़क निर्माण कार्यों पर ज्यादा जोर

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
शिक्षा, राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए कृतसंकल्पि है इसके तहत सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में शिक्षा,सड़क, चिकित्सा, विद्युत सहित अन्य विकास कार्यों की गंगा बहाई गई है। उन्होंने बताया कि नेछवा क्षेत्र में उप तहसील खुलवाने, पंचायत समिति कार्यालय खुलवाने, विद्युत विभाग का एईन कार्यालय खुलवाने, लक्ष्मणगढ़ में राजकीय महाविद्यालय खोलने, नेचर पार्क, उप पुलिस अधीक्षक कार्यालय खुलवाने का कार्य किया गया हैं तथा क्षेत्र के लोगों की आवश्यकतानुसार अन्य मांगों को भी चरणबद्ध रूप से पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने इस दौरान घस्सू, सिंगोदड़ा, तिडोकी बड़ी में विद्युत सब स्टेशन 31 मार्च 2021 तक शुरू करवाने, गाडोदा के सीनीयर सैकण्डरी स्कूल में भूगोल संकाय शुरू कराने, रोरू बड़ी स्कूल को क्रमोन्नत कराने की घोषणा की।

 
श्री डोटासरा बुधवार को सीकर जिले के नेछवा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत घिरनियां बड़ा में 14 करोड़ 78 लाख रूपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्र्तगत स्वीकृत सड़क सुतोद से ढाणी कृपाराम, ढाणी मंगलदास, जेवली, घिरनियां बड़ा से काछवा तक कि 14 किलोमीटर सड़क का शिलान्यास पट्टिका का अनावरण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 33 जिलों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले गए जिसमें 11 हजार बच्चों का नामांकन हुआ है। उन्होंने बताया कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में 40 स्कूलों को क्रमोन्नत करने के साथ ही 14 संकाय खोले गए है तथा विद्यालयों में फर्नीचर, कम्प्यूटर लैब, कक्ष-कक्षा निर्माण, संसाधनों पर 22 करोड़ रूपये व्यय किए है तथा प्रदेश में 1581 करोड़ रूपये व्यय किए गए है। उन्होंने बताया कि लगभग 14 करोड़ 78 लाख रुपये की लागत से 19 किमी सड़क का शिलान्यास किया गया है।

शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि शेखावाटी सर्किट के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि का प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा तैयार किया जाकर केन्द्र सरकार को भिजवाया गया है। प्रस्ताव स्वीकृत होने पर योजना में विभिन्न विकास कार्य करवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में 300 करोड़ रुपये की लागत से प्रत्येक घर-घर तक  पानी पहुंचाने के लिए पूरा प्रयास किया जायेगा । लक्ष्मणगढ़ एवं फतेहपुर तहसील के 298 ग्राम तथा 414 ढाणियों के कुल 74507 घरों को वर्ष 2024 तक  कार्यशील घरेलू जल कनेक्शन जारी कर लाभान्वित किये जाने के लिएअनुमानित लागत  295.02 करोड़ रुपये की राशि का प्रस्ताव तैयार कर आगामी एसएलएसएससी में स्वीकृति के लिए भिजवाया गया है।  

उन्होंने कहा इस बार बजट में सड़क निर्माण कार्यों पर ज्यादा से ज्यादा जोर दिया जायेगा, साथ ही जहां विद्यालयों में कक्षा-कक्ष की कमी है वहां पर कक्षा-कक्षों का निर्माण कार्य व विद्यालय क्रमोन्नत करने पर अधिक बेहतर बनाने का प्रयास भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनता का काम  व विश्वास हर वक्त मेरे मन में रहता है। उन्होंने बताया कि हर पंचायत मुख्यालय पर जहां चार दीवारी बनी हुई है , वहां पर 20 विद्यालयों में 5-5 लाख रुपये की कुल 50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करवाई गई है जिससे युवाओं के लिए ट्रेक निर्माण, खेल सामग्री, ओपन जीम के कार्य करवायें जायेंगे।

कार्यक्रम में नेछवा पंचायत समिति प्रधान श्रीमती संतरा देवी, उप प्रधान रामसिंह शेखावत, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच तिडोकी मदन लाल, नरोदड़ा सरपंच महेश ख्यालिया, पालड़ी हरलाल , पी.एस जाट, पंचायत समिति सदस्य सोहन लाल रणवां, जिला परिषद सदस्य कपिल शर्मा, नरेन्द्र बाटड़,भंवर लाल बिजारणीयां, शक्ति सिंह, भींवाराम चौधरी, कमल मोर, ग्रामीण जन, स्त्री-पुरूष बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment