Monday, December 16th, 2019

स्वर कोकिला  की हालत नाजुक

मुंबई । स्वर कोकिला लता मंगेशकर पिछले दो दिनों से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में हैं। सांस लेने में परेशानी होने पर उन्हें सोमवार रात अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लता मंगेशकर की हालत नाजुक बनी हुई है। इससे उनके देश और दुनिया में फैले करोड़ों प्रशंसकों में मायूसी फैल गई है। लगभग तीन पीढ़ियां उनके गानों को सुनते हुई बड़ी हुई हैं। लता ने नियमित तौर पर गाना भले ही बंद कर दिया हो पर वह ट्विटर पर लोगों से लगातार जुड़ी हुई हैं। उनके गानों के प्रति आज के युवाओं में भी दीवानगी दिखाई देती है। वह अक्सर ट्वीट करती रहती थीं, लेकिन बीती 10 नवंबर के बाद से उनका ट्विटर हैंडल खामोश है। देश-दुनिया में लोग उनके जल्द ठीक होने के लिए दुआएं कर रहे हैं। गौर करने वाली बात यह है कि आईसीयू में जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहीं लता के लिए उनकी गायकी ही इस समय सबसे बड़ी ताकत बन रही है।
उनका उपचार करने वाले चिकित्सकों ने बताया कि लता मंगेशकर को फेफड़ों में संक्रमण है। डॉक्टर लगातार कोशिश कर रहे हैं कि इसे फैलने से रोका जाए। अच्छी बात यह है कि गायिका होने की वजह से उनके फेफड़े मजबूत हैं और ऐसे में वह बीमारी से लड़ पा रही हैं। उन्होंने अपने 70 साल से भी ज्यादा लंबे करियर में हजारों गानों गाए हैं। परिवारवाले भी कह रहे हैं कि वह एक योद्धा हैं और जल्द ही घर आ जाएंगी।
पूरा देश प्रार्थना कर रहा है कि लता मंगेशकर जल्दी ठीक हो जाएं। इंटरनल मेडिसिन फिजिशन डॉ प्रतित समदानी ने बताया कि लता मंगेशकर के बाएं वेंट्रिकुलर में समस्‍या है और वह न्यूमोनिया से भी पीड़ित हैं। उनकी हालत नाजुक है। उपचार के बाद कुछ सुधार जरूर देखा गया है। डॉक्‍टरों का कहना है कि लेफ्ट वेंट्रिकल सबसे ज्‍यादा हार्ट की पम्पिंग पावर की सप्‍लाइ करता है और नॉर्मल फंक्‍शन के लिए यह सबसे ज्‍यादा जरूरी है। इस हालत में दिल के बाएं हिस्‍से को ज्‍यादा काम करना होता है। ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल ने इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी है। PLC

Comments

CAPTCHA code

Users Comment