Monday, March 30th, 2020

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रथम पीढ़ी के उत्तराधिकारियों को भी मिलेंगी सरकारी सुविधाएं !

chief secretary uttarakhand subhashआई एन वी सी , देहरादून , मुख्य सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सम्बंध मंे बैठक हुई। निर्णय लिया गया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रथम पीढ़ी के उत्तराधिकारियों को राजकीय अतिथि गृह, निरीक्षण भवन, सर्किट हाउस में ठहरने के लिए अनुमन्य किया जायेगा। 60 वर्ष उम्र की बाध्यता नहीं रहेगी।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारी भी राजकीय अस्पतालों में सरकारी कार्मिकों ओर पंेशनधारियों की भांति निःशुल्क चिकित्सा सुबिधा पा सकेंगे। यह भी निर्णय लिया गया कि देहरादून में प्रस्तावित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सदन के निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ रूपये की धनराशि दी जायेगी।

इसके लिए राजस्व की भूमि देहरादून में आबंटित की गई है। उत्तराधिकारियों को भी राजकीय बसों में यात्रा करने की सुबिधा मिलेगी।

आवास और भूमिहीन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को स्थानीय निकायों, ग्रामसभा की भूमि देने के लिए एक नीति बनाई जायेगी। प्रदेश में जिनके पास भवन नहीं है, उन्हें भवन बनाने के लिए भूमि आवंटित करने पर विचार किया जायेगा। बैठक में प्रमुख सचिव शहरी विकास एमएच खान, अपर सचिव स्वास्थ्य पीयूष सिंह, अपर सचिव गृह विम्मी सचदेव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment