Friday, December 6th, 2019

स्काउट एवं गाइड के प्रेरणास्रोत बनकर कार्य करें पदाधिकारी : राज्यपाल

sdआई एन वी सी न्यूज़ रायुपर, राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन आज यहां राजभवन में स्काउट एवं गाइड छत्तीसगढ़ के राज्य परिषद चुनाव में चयनित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने स्काउट एवं गाइड के नवनिर्वाचित राज्य अध्यक्ष के रूप में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप एवं राज्य मुख्य आयुक्त श्री गजेन्द्र यादव को शपथ दिलाई।

राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि एक अनोखे सोच के रूप में भारत स्काउट एवं गाइड की स्थापना बेडेन पावेल ने की थी, जिसने विश्वभर में एक आंदोलन का रूप ले लिया। युवाओं में देशभक्ति की भावना का संचार करने, समाज की सेवा एवं परोपकार जैसे सद्गुणों को विकसित करने में इस संगठन ने विश्वभर में स्थान बनाया है। उन्होंने इस अवसर पर स्काउट एवं गाइड संगठन के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को उनके भावी दायित्वों के निर्वहन के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे स्काउट एवं गाइड के लिए प्रेरणास्रोत बनकर कार्य करें और उनमें नवऊर्जा का संचार करते हुए उनका मार्गदर्शन करें। उन्होंने कहा कि सेवा का कार्य ईश्वर का स्मरण करने के समान है। संगठन के माध्यम से आपने जो बड़े दायित्व लिए हैं, उन भावनाओं को विद्यार्थियों तक पहुंचाएं। राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सपूतों के प्रति हम आदर से नतमस्तक होते हैं। लेकिन हमें अपने उन वीर जवानों को भी हमेशा याद रखने की जरूरत है, जो जीते जी हर समय देश की सुरक्षा के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन लगा देते हैं और अपनी अंतिम सांस तक देश के हित में सोचते हैं। ऐसे वीरों का योगदान भी कम नहीं है। हमारा देश स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के अथक प्रयासों से अनेक वर्षों के संघर्ष के बाद आजाद हुआ है। अपनी अमूल्य आजादी को कायम रखने के लिए हमें सतत् जागरूक रहने की जरूरत है। देश को किस दिशा में आगे ले जाना है, इस ओर हमारी जिम्मेदारी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि हमारा देश इंटेलिजेंट कोशंट में दुनिया के विकसित देशों से कम नहीं है, वहीं दूसरी ओर अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। अक्सर हम अन्य देशों की स्वच्छता एवं साफ-सफाई को देखकर चर्चा करते हैं। हमें स्वच्छता को अपने जीवन का अंग बनाने की आवश्यकता है और इसके लिए जागरूक होकर कार्य करने की जरूरत है।
स्काउट एवं गाइड के नवनिर्वाचित राज्य अध्यक्ष तथा स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने कहा कि हम सभी स्काउट एवं गाइड के कार्य को जमीनी स्तर पर पहुंचाने के लिए एकजुट होकर प्रयास करेंगे। संगठन के कार्यों का ज्यादा से ज्यादा विस्तार करते हुए आने वाले पीढ़ी में सेवाभाव और उनमें निहित प्रतिभा का विकास करने के लिए कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एक संरक्षक के रूप में राज्यपाल के मार्गदर्शन में यह संस्थान एक सशक्त ईकाई के रूप में कार्य करेगी। हमारा यह प्रयास होगा कि संस्थान को सर्वसुविधायुक्त बनाएं। उन्होंने पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्काउट एवं गाइड द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए विशेष प्रयास किए जाने की बात कही।
राज्य मुख्य आयुक्त श्री गजेन्द्र यादव ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। राज्य सचिव श्री रमेश पटनायक ने भी कार्यक्रम के आरंभ में स्वागत उद्बोधन दिया। उल्लेखनीय है कि भारत में स्काउट एवं गाइड भारत रत्न पं. मदन मोहन मालवीय जी ने प्रारंभ किया। इस अवसर पर राज्यपाल एवं स्कूल शिक्षा मंत्री ने उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। स्काउट एवं गाइड राज्य अध्यक्ष तथा स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने राज्य परिषद के अन्य पदाधिकारियों को शपथ दिलाई, जिनमें उपाध्यक्ष श्री जसवंत सिंह अजमानी, श्री गोपाल खेमका, श्रीमती सुनीता जैन, पूर्व राज्य मुख्य आयुक्त श्री जी. स्वामी, राज्य आयुक्त स्काउट श्री अजय अग्रवाल, राज्य आयुक्त गाइड श्रीमती विद्या सिदार, राज्य संघ कोषाध्यक्ष श्री दिलीप केशरवानी शामिल हैं। इस अवसर पर सचिव स्कूल शिक्षा श्री सुब्रत साहू तथा स्काउट एवं गाइड उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment