Close X
Thursday, January 28th, 2021

सुरक्षा को लेकर रहें अलर्ट

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर इस बार माघ मेले में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी की अध्यक्षता में माघ मेला 2020-21 की तैयारियों को लेकर मंगलवार को समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मंत्री जी ने प्रयागराज में 14 जनवरी से आयोजित होने जा रहे माघ मेले में कोविड-19 और बर्ड फ्लू से सुरक्षा से लेकर तमाम विषयों को लेकर जिलाधिकारी श्री भानु चन्द्र गोस्वामी से जानकारी ली।

श्री टण्डन ने पाण्टून पूलों, साइनेज कार्य और चेकर्ड प्लेटों को शीघ्र दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। मेला अवधि में निर्बाध विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त करवाने के साथ स्वच्छ एवं पर्याप्त जल प्रवाह सुनिश्चित करवाए जाएं। मेला क्षेत्र में शुद्ध पेयजल से लेकर ड्रेनेज की समुचित व्यवस्था हो। श्रद्धालुओं की सुरक्षा तथा भीड़ प्रबंधन को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। प्रदूषित पानी को गंगा में नहीं छोड़ा जाए। विभिन्न जिलों के टेनरी उद्योगों और नाले के गंदे पानी के उत्प्रवाह को गंगा नदी में प्रवाहित होने से रोकने के निर्देश दिए। रेलवे और बस स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए पर्याप्त द्वारों से प्रवेश और निकासी सुनिश्चित करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर दिए गए निर्देशों का उचित रूप से पालन करवाएं। मेला क्षेत्र में सैनिटाइजेशन के कार्य को भी नियमित रूप से कराया जाए। मेले में पर्याप्त चिकित्सकीय सुविधाएं और एंबुलेंस आदि की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाए और साथ ही  किसी भी श्रद्धालु के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने पर उसे तत्काल  चिकित्सकीय सुविधाएं मिलें।

श्री टण्डन ने कहा कि सुरक्षा को लेकर अलर्ट रहें और मेले की तैयारी पूर्ण कर कल्पवासियों को हर संभव सुविधा दी जाए। मेला क्षेत्र में सुरक्षा के संबंध में कोई समझौता न किया जाए। शौचालय और स्वच्छ पेयजल की भी उचित व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी प्रयागराज ने बताया कि माघ मेले के लिए 1225 शौचालय के रख रखाव का काम लगभग पूरा हो गया है। माघ मेले के लिए 702  विभागीय शौचालय बन गए हैं। अस्थायी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम पूरा हो चुका है।  
जिलाधिकारी प्रयागराज ने बताया कि मेला क्षेत्र में कोरोना टेस्ट के लिए 20  मोबाइल यूनिट स्थापित किए गए हैं। 7 वाहन से 12 टीमों को कोविड-19 सैम्पलिंग के लिए लगाया गया है। बर्ड फ्लू की समस्या को देखते हुए सैम्पलिंग और एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment