Close X
Wednesday, April 21st, 2021

सुनिश्चित हो आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपयोग

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि इन्टरस्टेट (अन्तर्राज्यीय) मार्गों की सीमा पर भव्य व आकर्षक गेट बनाये जांये, इसके लिये ठोस व प्रभावी रूपरेखा व कार्ययोजना बनाकर कार्यों को धरातल पर उतारा जाय। उन्होने निर्देश दिये कि भव्य द्वार बनाये जाने से पहले वहां पर बड़ी होर्डिंग भी लगाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होने कहा कि निर्माणाधीन परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा के अन्दर तो हर हाल में पूरा ही किया जाय और पूरे प्रदेश में रोड नेटवर्क के लिये अगले 05 सालों की कार्य योजना तत्काल बनायी जाय। उन्होने निर्देश दिये कि कार्य योजना बनाये जाने हेतु एक कमेटी बनायी जाय तथा इसमें 6 सदस्यीय सेवानिवृत्त उच्च स्तर के अभियन्ताओं के बनाये गये थिंक टैंक के सुझाव भी लिये जांय।

श्री मौर्य आज यहां लोक निर्माण विभाग स्थित कैम्प कार्यालय में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने आवंटित बजट व उसके सापेक्ष विभिन्न मदों में व्यय की गयी धनराशि की जानकारी हासिल करते हुये कहा कि आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपयोग किया जाना हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कार्यों को समय से पूरा करने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जो नीतिगत निर्णय लिये गये हैं और घोषणाएं की गयीं हैं, उनका क्रियान्वयन तीव्र गति से किया जाय, कोई भी परियोजना लम्बित नहीं रहनी चाहिये। उन्होने निर्देश दिये कि सड़कों या पुलों के बारे में व्हाट्सएप व फोन पर जो भी समस्याएं/शिकायतें आम जनता द्वारा की जायं, उनका तत्काल संज्ञान लिया जाय तथा निराकरण भी सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाय कि किसी कार्य की ओवरलैपिंग न होने पाये, विशेष मरम्मत के कार्यों को भी समय से पूरा किया जाय।

      श्री मौर्य ने निर्देश दिये कि जिलों से धनराशि के उपयोग प्रमाण-पत्र तत्काल मंगवाए जांय तथा युद्धस्तर पर कार्य किया जाय और कार्यों की वरिष्ठ अधिकारी लगातार निगरानी करते रहें और समीक्षा भी करते रहें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि कराये जा रहे कार्यों की प्रगति की रोजाना रिपोर्ट मंगाई जाय। श्री मौर्य ने जाम की समस्या से निजात दिलाने हेतु बाईपास, रिंग-रोड, फ्लाईओवर आदि के कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने अधिकारियों व कर्मचारियों के सेवा सम्बन्धी विभिन्न मामलों पर भी चर्चा की।

बैठक में राज्यमंत्री लो0नि0वि0, श्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय, प्रमुख सचिव, लोक निर्माण विभाग श्री नितिन रमेश गोकर्ण, सचिव श्री समीर वर्मा, सचिव श्री जे0बी0 सिंह, विभागाध्यक्ष, लोक निर्माण विभाग श्री राजपाल सिंह, मुख्य अभियन्ता श्री संजय श्रीवास्तव, विशेष कार्याधिकारी श्री प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment