आई एन वी सी न्यूज़
रांची,
राज्य की लाखों ग्रामीण महिलाओं की श्रम शक्ति का सम्मान पलाश के दीपावली गिफ्ट की खरीद से स्थानीय हस्तशिल्प एवं ग्रामीण महिलाओं की दीपावली को रोशन किया जा सकता है। सुदूर गांव की सखी मंडल की बहनें इस दीपावली अपने हस्तशिल्प  उत्पादों को बाजार में पलाश आउटलेट के जरिए बिक्री कर रही हैं। पलाश मार्ट के अलावा दीपावली स्पेशल 10 पलाश आउटलेट रांची के प्रमुख स्थानों पर खोले गए है। वहीं एचडीएफसी बैंक के रांची स्थित चार शाखाओं में भी पलाश दीपावली हैंपर की बिक्री की विशेष व्यवस्था की गई है। पलाश मार्ट मोबाइल एप पर आप जेएसएलपीएस की वेबसाइट ूूूण्रेसचेण्पद से डाउनलोड कर ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते है।
आउटलेट में दीपावली के ये सामान हैं उपलब्ध

सखी मंडल की दीदियों द्वारा निर्मित गणेश.लक्ष्मी प्रतिमाए पंचगव्य दीयाए डिजाइनर दीयाए करंज तेलए कैंडलए कलश एवं अन्य सजावटी सामान बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा सखी मंडल की दीदियों द्वारा निर्मित शुद्ध गोंद के लड्डू एवं चॉकलेट भी पलाश स्टोर्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहीं पलाश के दिवाली गिफ्ट हैंपर को जूट के बैग एवं बांस की टोकरी में काफी खूबसूरती से सजाया गया है एवं उसकी कीमत भी काफी कम रखी गई है।

सरकार की पहल ला रही रंग
मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य की सखी मंडल की बहनों के उत्पादों को पलाश ब्रांड के जरिए बड़े बाजार से जोड़ने की पहल की गई थी। इस कड़ी में दीपावली के अवसर पर छोटे स्तर पर दीपावली से जुड़े उत्पादों के निर्माण से जुड़ी दीदियों के उत्पादों को पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट के जरिए बड़े बाजार से जोड़ा जा रहा है। राज्य के सभी जिलों में उपलब्ध कुल 96 पलाश मार्ट एवं पलाश मार्ट मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन भी दीपावली के उत्पादों की खरीदारी की जा सकती है। राज्य भर की करीब 550 ग्रामीण महिलाएं दीपावली स्पेशल पलाश उत्पादों की बिक्री एवं अन्य कार्यों में जुटी है। ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी के तहत ग्रामीण महिलाओं को पलाश ब्राण्ड के जरिए उद्यमिता से जोड़ा जा रहा है।

यहां मिलेंगे दीपावली के उत्पाद
रांची के प्रमुख चौराहो समेत दस स्थानों पर 1 से 3 नवंबर तक के लिए पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट की शुरुआत की गई है। 1 नवंबर से 3 नवंबर तक पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट को रांची के विभिन्न चौक चौराहों पर खोला गया है। एफण्एफण्पी भवनए धुर्वाए  आईलेक्स के समीपए हिनूए  सहजानंद चौकए  हरमू ए अशोक नगर रोडए  डोरंडाए रिलायंस मार्ट के समीपए  कांके रोडए  सुजाता चौकए  बिग बाजार के समीपए  हेहलए सर्जना चौकए मेन रोड एवं कचहरी चौक पर पलाश के दीपावली स्पेशल आउटलेट में सखी मंडल द्वारा निर्मित दीपावली हैंपर्स बिक्री के लिए उपलब्ध है।

श्सखी मंडल की दीदियों की आमदनी बढ़ाने एवं उनके उत्पादों को पलाश ब्राण्ड के जरिए बड़े बाजार से जोड़ने के लिए जेएसएलपीएस लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में ग्रामीण महिलाओं के उत्पादों की बिक्री सुनिश्चित करने हेतु रांची में 14 स्थानों पर पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट की शुरूआत की गई है। पलाश ब्राण्ड अंतर्गत इस पहल से ग्रामीण महिलाओं के उत्पाद अच्छी कीमत में बिक रहे हैए वहीं लोगों की खरीदारी के लिए वाजिब दाम में दीपावली हैंपर भी उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here