Close X
Sunday, June 13th, 2021

सुगम हो यातायात सुविधा

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 802 करोड़ 45 लाख की लागत से बन रहे 11 पुलों/फ्लाई ओवर/ आर0ओ0बी0 के निर्माण से आम जनमानस के लिए यातायात बेहतर और सुगम होगा तथा आम जनता को अपने गन्तव्य तक पहुंचने में आसानी ही नहीं होगी, बल्कि पहले से कम दूरी तय करनी पड़ेगी और लोगों के समय की बचत भी होगी। यही नहीं, कई पुलों से यातायात सुगम होने से लोग अपने व्यापार संबंधी सामग्री व उत्पादों को आसानी से बाजार में ले जा सकेंगे। उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के कुशल दिशा निर्देशन में उ0प्र0 राज्य सेतु निगम द्वारा इन पुलों का निर्माण किया जा रहा है।

उ0प्र0 राज्य सेतु निगम के प्रबन्ध निदेशक से प्राप्त जानकारी के अनुसार लखनऊ- कानपुर मार्ग से मऊदा मोहान मार्ग पर अमौसी रेलवे स्टेशन के पास 4 लेन के सेतु के निर्माणोपरान्त अमौसी रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले जाम से जनता को निजात मिलेगी। विकास खण्ड माल के अन्तर्गत तेननहां-कोलवा-चन्द्रिका देवी मार्ग के मध्य गोमती नदी पर सेतु एवं पहुंच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य होने के उपरान्त कोलवा गांव के लोग आसानी से मंदिर आ-जा सकेंगे जोकि, वर्तमान में पीपे के पुल से आवागमन करते हैं। शहीद पथ से लखनऊ एयरपोर्ट को जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग के एलाइनमेन्ट में एलीवेटेड फ्लाई ओवर के निर्माणोपरान्त शहीद पथ से लखनऊ एयरपोर्ट जाने वाले वाहनों को कानपुर रोड पर जाना अनिवार्य नहीं होगा और सीधे एयरपोर्ट परिसर पहुंचा जा सकेगा। लखनऊ में चरक चैराहा-हैदरगंज चैराहा-चरक क्रासिंग-विक्रम काटन मिल रोड के मध्य दो लेन फ्लाई ओवर ब्रिज के निर्माणोपरान्त गतिमान वाहनों को तुलसीदास मार्ग पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। मलिहाबाद विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम बिराहिमपुर के निकट बेहटा नाले पर सेतु के निर्माणोपरान्त बिराहिमपुर से मलिहाबाद की दूरी घट जायेगी। लखनऊ-नगराम मार्ग के मध्य स्थित लखनऊ-सुल्तानपुर रेल सेक्शन सम्पार पर 2 लेन उपरिगामी सेतु के निर्माणोपरान्त रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले जाम से जनता को निजात मिलेगी एवं नगराम एवं मोहनलालगंज की आबादी सीधे शहीद पथ से जुड़ जायेगी।

अवध बिहार-वृन्दावन योजना मार्ग पर स्थित रेलवे इलेक्ट्रिक पोल सं0 1042/11 एवं 1042/13 लखनऊ-वाराणसी सेक्शन (निकट उतरेठिया रेलवे स्टेशन) पर 4 लेन रेल उपरिगामी सेतु के निर्माणोपरान्त आवास एवं विकास की अवध बिहार एवं वृन्दावन योजना के लोगों को शहीद पथ के अतिरिक्त एक आसान रास्ता उपलब्ध हो जायेगा। हैदरगंज तिराहे से मीना बेकरी मोड़ तक 2 लेन उपरिगामी सेतु के निर्माणोपरान्त गतिमान वाहनों को तुलसीदास मार्ग पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। इसी तरह अन्य पुलों/आर0ओ0बी0 के निर्माणोपरान्त आम जनता को जाम से निजात मिलेगी।

इस सभी सेतुओं के निर्माण हेतु शासन द्वारा समयसीमा निर्धारित कर दी गयी है और सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह निर्धारित समयसीमा के अन्दर अनिवार्य रूप से कार्य पूर्ण करें।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment