विक्रांत राजपूत

चंडीगढ़. आस्ट्रिया की राजधानी विएना के एक गुरुद्वारे में कल हमले में घायल हुए सिख गुरु संत रामानंद की मौत के बाद पंजाब और हरियाणा में तनाव फैल गया है। इसके चलते जालंधर, फगवाड़ा और होशियारपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है.  इनके आसपास के सभी इलाकों में हालत तनावपूर्ण है. यहां भी सेना को तैनात किया गया है।

हथियारों से लैस सिख प्रदर्शनकारियों ने जांलधर में प्रदर्शनकारियों ने खाली बसों, टैंकरों,दुकानों, गाड़ियों में आग लगाना शुरू कर दी है। इसी के साथ जालंधर कैंट स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने खाली खड़ी जम्मूतवी-कन्याकुमारी हिमसागर एक्सप्रेस और एक लोकल ट्रेन में आग लगा दी। जम्मूतवी-कन्याकुमारी एक्सप्रेस की तीन बोगियां जलकर खाक हो गई हैं। प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करना पड़ी।

अमृतसर में प्रदर्शनकारियों का आतंक जारी है। लोगों ने दिल्ली-अंबाला हाईवे जाम कर दिया है। फगवाड़ा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन पर हमला कर दिया है। लुधियाना में भी तोड़फोड़ और प्रदर्शन जारी हैं. पटियाला के पंजाब के अन्य शहरों में भी हिंसक प्रदर्शन जारी हैं और प्रदर्शनकारी  तोड़फोड़ कर रहे हैं। होशियारपुर में भी हिंसा और प्रदर्शन जारी है. इसके अलावा हरियाणा के अंबाला  में भी विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं.
 
गौरतलब है कि छह दाढ़ी और पगड़ीधारी लोगों ने विएना के गुरुद्वारे में उस समय हमला बोल दिया, जब वहां धर्मगुरु लोगों को उपदेश दे रहे थे। हमलावरों में से एक ने गोलीबारी भी की। हमले में गंभीर रूप से घायल हुए सिख गुरु संत रामानंद (57) की आज अस्पताल में मौत हो गई। घटना के समय गुरुद्वारे में मौजूद एक अन्य अतिथि सिख गुरु संत निरंजन दास (68) की हालत स्थिर बनी हुई है। इस हमले में करीब डेढ़ दर्जन लोग घायल हुए थे.

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पंजाब में केबल कनेक्शन काट दिया गया है. ख़बरों के आदान-प्रदान पर भी रोक लगा दी गई है. स्कूल, कॉलेजों समेत सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों को बंद कर दिया गया है. सेना और पुलिस के आला अधिकारियों ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है. 

इसी बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने इस घटना पर खेद जताते हुए लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है, लेकिन उनकी इस अपील का कहीं कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है.

15 COMMENTS

  1. My brother and I were just debating your very topic, he’s continuously trying to prove me wrong. Your own view on this is fantastic and exactly how I feel. I just sent my brother this page to show him your own perspective. Right after overlooking your web site I added and will be coming back to read your messages!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here