Close X
Tuesday, December 1st, 2020

सावधान रहकर कोविड-19 की चेन को तोड़ा जा सकता है

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ ,

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है। लेकिन यह समय और अधिक सावधान रहने का है। सावधान रहते हुए दो गज की दूरी एवं माॅस्क का प्रयोग करे, समय-समय पर हाथ धोते रहते किसी भी प्रकार की समस्या या लक्षण दिखने पर टोल फ्री नं0 पर सम्पर्क करे।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश मंे रोजगार के अवसर और अधिक पैदा करने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि रोजगार योजना के अन्तर्गत तेजी से कार्य किया जा रहा है। कल मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश के लगभग 2.50 लाख से अधिक छोटे व्यापारियों ठेले वाले, रेहड़ी वाले तथा छोटे-छोटे खोखे वाले, खोमचे वालों आदि को प्रधानमंत्री स्वनिधि कार्यक्रम के अन्तर्गत ऋण वितरण से लाभान्वित करेंगे। इसके माध्यम से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार के भी अवसर बढ़ेगें। उत्तर प्रदेश अभी तक प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में प्रथम स्थान पर है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सबसे अधिक संख्या में ऋण स्वीकृति व ऋण वितरण का कार्य किया जा रहा है।
श्री सहगल ने बताया कि आर्थिक गतिविधिया तेजी से चले इसके लिए प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है, और अधिक रोजगार सृजन के लिए भी कदम उठाये जा रहे है। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार/स्वरोजगार सृजन अभियान में इस वित्तीय वर्ष में 14 मई से आजतक लगभग 5.80 लाख नई डैडम् इकाईयों को रू0 15,523 करोड के ऋण वितरण किया गया है। इसके माध्यम से लगभग 22-25 लाख रोजगार के अवसर सृजित हुये है।
श्री सहगल ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा निरन्तर धान खरीद की समीक्षा की जा रही है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जिलाधिकारी की यह जिम्मेदारी है कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न होे तथा क्रय केन्द्र सुचारू रूप से कार्य करे। उन्होंने बताया कि अब तक 28 लाख कंतुल से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है जो कि पिछले वर्ष से 04 गुना अधिक है।
प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,12,650 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 1,41,38,340 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 1814 नये मामले आये हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 2450 मरीज उपचारित होकर डिस्चार्ज हुए है। प्रदेश में अब तक कुल 4,38,521 व्यक्ति उपचारित होकर डिस्चार्ज किये गये हैं। प्रदेश में रिकवरी का प्रतिशत अब बढ़कर 92.89 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश में 26,652 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। एक्टिव मामलो में निरन्तर गिरावट हो रही है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 2,65,688 लोग होम आइसोलेशन की सुविधा प्राप्त करते हुए 2,53,890 लोगों ने अपने होम आइसोलेशन की अवधि पूर्ण कर ली है। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 2344 लोग ईलाज करा रहे है। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,47,667 क्षेत्रों में 4,34,337 टीम दिवस के माध्यम से 2,78,26,971 घरों के 13,69,29,565 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि सरकारी संस्थान, प्रमुख कार्यालय, प्रतिष्ठान, औद्योगिक इकाईयों में 65,370 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये गये। इसके माध्यम से 9,27,751 व्यक्तियों में लक्षणात्मक चिन्हांकन किया गया।
श्री प्रसाद ने बताया कि पिछले 06 सप्ताह से प्रदेश में एक्टिव इंफेक्शन में लगातर गिरावट आ रही है। लेकिन इस समय और अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि यूरोप, अमेरिका सहित देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर घटने के बाद पुनः बढ़ी है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति उत्तर प्रदेश में न आये इसके लिए सावधान रहते हुए लोगों से दो गज की दूरी बनाते हुए, माॅस्क का प्रयोग करे, सावधान रहकर कोविड-19 की चेन को तोड़ा जा सकता है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment