Wednesday, August 12th, 2020

सस्ता सोना खरीदने का आज से मौका

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस (कोविड‑19) की महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन में मिली छूट के बीच सरकार आपके लिए एक विशेष स्कीम लेकर आई है। वित्त वर्ष 2020–21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की श्रृंखला आज सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी, जो कि 12 जून तक खुली रहेगी।

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ऐलान किया था कि सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम को 20 अप्रैल से सितंबर तक 6 सीरीज में जारी करेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को आरबीआई भारत सरकार की ओर से जारी करेगा, जिसके लिए एक ग्राम सोने की कीमत 4,677 रुपये तय किया गया है। लेकिन, कोई इसे ऑनलाइन खरीदता है तो इस पर 500 रुपये प्रति 10 ग्राम या 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

चालू वित्त वर्ष में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मई सीरीज को लेकर निवेशकों में जबरदस्त क्रेज दिखा और सरकार ने 25 लाख यूनिट बेचकर 1168 करोड़ रुपये की कमाई की। इससे पहले अक्टूबर 2016 में सबसे ज्यादा 1082 करोड़ रुपये का गोल्ड बॉन्ड सरकार ने बेचा था। मई सीरीज में गोल्ड बॉन्ड को 11 से 15 मई के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खोला गया था, जिसमें एक यूनिट की कीमत 4590 रुपये था।

उल्‍लेखनीय है कि इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी। इसका मकसद फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है। घर में सोना खरीद कर रखने की बजाय यदि आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं। कोई शख्स एक वित्त वर्ष में मिनिमम एक ग्राम और मैक्सिमम 4 किलोग्राम तक वैल्यू का बॉन्ड खरीद सकता है। हालांकि किसी ट्रस्‍ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा तय की गई है। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment