Sunday, December 15th, 2019

सवार्ंगीण विकास के लिए राज्य प्रतिबद्ध

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेशचन्द मीणा ने कहा कि आमजन के कल्याण और सवार्ंगीण विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। सरकार की मंशा के अनुरूप सभी अधिकारी तत्परता और जिम्मेदारी साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर सभी वर्ग के लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाएं।

श्री मीणा शुक्रवार को बांरा के मिनी सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के बजट घोषणा पत्र सहित सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का कार्य धरातल पर किया जाकर आमजन को लाभांवित किया जाना चाहिए, इसमें किसी भी स्तर पर कोताही नहीं रहे। उन्होंने कहा कि हाल की ही में बारां जिले में बाढ़ के कारण आमजन व किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की कार्यवाही तत्परता से की जाए। किसानों को फसल बीमा योजना सहित राज्य सरकार से नियमानुसार मुआवजा राशि दिलाने का कार्य भी पूरी गंभीरता से किया जाए। जिले में केवल 46 हजार कृषकों को ही फसल बीमा से जोड़ा गया है शेष किसानों को भी फसल बीमे से जोड़ने की कार्यवाही हो ताकि उन्हें भी भविष्य में फसल खराबे की स्थिति में लाभ मिल सके। उन्होंने बैठक में मौजूद बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को भी पीड़ित किसानों को शतप्रतिशत लाभ दिलाने को ताकीद किया। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बाढ़ से प्रभावित रहे क्षेत्रों में बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। बाढ़ के कारण सार्वजनिक सम्पत्ति को पहुंचे नुकसान का आंकलन करते हुए उनकी मरम्मत के प्रस्ताव शीघ्र तैयार किए जाए तथा क्षतिग्रस्त सम्पत्ति को यथाशीघ्र उपयोग योग्य बनाया जाए।

प्रभारी मंत्री ने ऋण माफी योजना के तहत 31 हजार 857 कृषकों को किए गए 218 करोड़ रुपए के कर्ज माफी की भी समीक्षा की। साथ ही स्थानीय विधायक श्री पानाचंद मेघवाल द्वारा जिला मुख्यालय के समीपवर्ती बमूलिया गांव में फ्लोराईड युक्त पानी की समस्या से अवगत कराने पर उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को पाईप लाइन के माध्यम से शुद्ध जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्हाेंने कृषि कनेक्शनों, ट्रांसफार्मर बदलने, खाद की उपलब्धता, कृषि योजनाओं के व्यापक प्रचार प्रसार, उद्यानिकी कायोर्ं, खाद्य सुरक्षा योजना, मिड-डे-मील, उपभोक्ता के अधिकारों के संरक्षण तथा इसके लिए हेल्पलाइन प्रारंभ कर त्वरित समाधान के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव डॉं. राजेश शर्मा ने भी विभागवार सभी अधिकारियों से विकास योजनाओं व कायोर्ं की प्रगति की जानकारी ली तथा इनसे संबंधित सूचनाओं को अपडेट रखने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर श्री इन्द्र सिंह राव ने जिले में प्रगतिरत विभिन्न कायोर्ं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बजट घोषणा से संबंधित कायोर्ं की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी। बैठक में विधायक श्री पानाचंद मेघवाल, जिला प्रमुख श्री नंदलाल सुमन, पूर्व विधायक श्री करण सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक श्री के.एल. मीणा, एडीएम श्री सुदर्शन सिंह तोमर, सीईओ श्री बृजमोहन बैरवा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment