Close X
Friday, February 26th, 2021

सर्वागींण विकास के लिये हरसंभव प्रयास

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना व दौसा लोकसभा सांसद श्रीमती जसकौर मीना ने बुधवार को लालसोट  विधानसभा क्षेत्र में नवगठित तहसील राहुवास के भवन के लिये भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। इस भवन के निर्माण पर 3 करोड 17 लाख 72 हजार रूपाये की राशि खर्च होगी तथा यह भवन लगभग 6-7 माह में बनकर तैयार हो जायेगा।

शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि राहुवास के तहसील बनने से इस क्षेत्र की 14 ग्राम पंचायत के लोगों को लाभ मिलेगा। इस क्षेत्र के राजस्व संबंधित एवं अन्य छोटे-छोटे कायोर्ं के लिये रामगढ पचवारा जाना पडता था। इसके लिये लोगों की कोई मांग नही थी, लेकिन इनके दुख को मै समझता था। सरकार बनते ही मैने मुख्यमंत्री से मिलकर क्षेत्र की यह पहली मांग रखी जिसमें एक पटवार मंडल को सीधे ही तहसील का दर्जा दिलवाने का कार्य किया। इस क्षेत्र में राहुवास के अलावा नयावास, कल्लावास, जीतपुर,गोपालपुरा, कालुवास, ढोलावास, डूंगरपुर, सलेमपुरा, रालावास, डोब, कोलीवाडा,पालून्दा व ग्राम पंचायत भावंता के किसानों को लाभ मिल सकेगा।

उन्हाेंने कहा कि लालसोट विधान सभा क्षेत्र के सर्वागींण विकास के लिये हरसंभव प्रयास किये जा रहे है। क्षेत्र के लोगों को समय पर सुविधाएं उपलब्ध करवाने एवं समस्याओं के समाधान के लिये कार्य किये जा रहे है। आमजन को चिकित्सा, पेयजल, खाद्य सामग्री,विद्युत एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं समय पर उपलब्ध करवाने के साथ क्षेत्र के विकास को और गति देने के प्रयास किये जा रहे है। लालसोट के विकास के लिये रामगढ पचवारा को पंचायत समिति बनाने के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के सर्वागींण विकास के लिये ग्राम पंचायतों का गठन करवाने का कार्य किया गया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को ओर गति मिल सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को गति देने के लिये ग्राम पंचायत के सरपंच कार्य योजना बनाकर बिना भेदभाव के कार्य करवाएं तथा आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिये आगे आकर कार्य करे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि गांव गरीब के विकास के लिये सरकार द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की है। सभी पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाआें की जानकारी रखें तथा आवेदन कर समय पर लाभ उठावे।उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में गरीबों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये मनरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करावे ताकि गरीबों को घर बैठे रोजगार मिल सके।

उद्योग मंत्री ने कहा कि पचवारा को 25 रखा जायेगा। ग्राम पंचायत बनाते समय 24 का गठन हुआ, तब जाकर रालावास को नई ग्राम पंचायत बनाने का निर्णय लेकर पचवारा को 25 का दर्जा दिया गया। उन्होने सभी सरपंचों से कहा कि क्षेत्र के विकास के लिये कार्य योजना बनाकर कार्य करे विकास में धन की कमी को आडे नही आने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधिगण एक कडी के रूप में कार्य करे।

पटवारी रहेंगे मुख्यालय पर

उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि कि आमजन की समस्याओं का समय पर निराकरण करने व राजस्व संबंधित कार्यो के निस्तारण के लिये सभी पटवारी कार्यालय समय पर अपने अपने मुख्यालय पर बैठेगें। ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा पटवारी के मुख्यालय पर रहने का प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी पटवारियों को मुख्यालय पर रहने व राजस्व संबंधित बकाया प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिये पाबन्द करे।

शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा सांसद जसकौर मीणा ने कहा कि दौसा जिले के विकास में सभी जनप्रतिनिधि मिलकर विकास के नए आयाम स्थापित करेगें। क्षेत्र के विकास में किसी प्रकार की राजनीति को आड़े नहीं आने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दौसा जिले में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। सभी ग्रामीण भाई चारे के साथ रहते हुए अपने क्षेत्र के विकास में योगदान दें। उन्हाेंने कहा कि 40 वर्ष से कम आयु की अनुसूचित जन जाति की महिलाओं को लाभान्वित करवाने के लिये भेड एवं बकरी पालन विभाग द्वारा दो-दो बकरी निःशुल्क दिये जाने की योजना है। हाल ही में हापावास में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र की महिलाओं को लाभान्वित करवाया गया है। सभी सरपंच सरकारी योजनाओं की जानकारी रखे ताकि आमजन का भला हो सके।

भूमि दान करने वाले भामाशाहो का सम्मान

तहसील भवन राहुवास के लिये 2 बीघा 2 बिस्वा भूमि दान करने वाले भामाशाह घासीराम पटेल,पुत्र श्री चन्दा मीना राहुवास का व एक बीघा 6 बिस्वा भूमि दान करने वाले चार भाई गोपाल,प्रभातीलाल,मूलचन्द व हरचन्दा पुत्र श्री पांचूपरसादी लाल मीना,राम मीना राहुवास का माल्यार्पण कर तथा साफा पहना कर उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना व दौसा सांसद जसकौर मीना ने स्वागत किया तथा बधाई दी।

इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता हरिकेश मीणा ने तहसील भवन के निर्माण हेतु स्वीकृत राशि व कार्य को पूर्ण करवाने के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सरपंच मोती लाल मीना, डा0 मोहन लाल मीना,श्रीनारायण मीना नयावास ने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में जानकारी देते हुये समाधान का आग्रह किया। इस दौरान उपजिला कलक्टर रामगढ पचवारा सरिता मल्होत्रा, तहसीलदार राहुवास ओम प्रकाश लखेरा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment