Thursday, February 27th, 2020

सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में किसी तरह का विलम्ब नही हो : निहालचंद

Union Minister of State Nihal Chandआई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
केन्द्रीय राज्यमंत्री निहालचंद ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले के विभिन्न शहरों में विद्युत विकास के लिये 117 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जायेगी, जिसमें विद्युत उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवता की 24 घंटे बिजली मिल सकेगी।
राज्यमंत्री श्री निहालचंद मंगलवार को श्रीगंगानगर के कलैक्ट्रेट सभा हॉल में जिला स्तरीय सर्तकता एवं निगरानी समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर शहर में 30 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जायेगी। इसके अलावा करणपुर, रायसिंहनगर, पदमपुर, सादुलशहर, विजयनगर, अनुपगढ तथा सूरतगढ शहरी क्षेत्रों में विद्युत विकास के लिये 58 किलोमीटर, लम्बी बड़ी लाईन 120 किलोमीटर की, छोटी लाईने 114 किलोमीटर विधुत तार सुदृढ़ीकरण का कार्य करवाया जायेगा।
बैठक में इन्दिरा आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2011-12 व 2012-13 में जिन परिवारों को पक्का मकान निर्माण करने के लिये राशि दी गयी थी तथा जिनमें से कुछ परिवारों ने आज तक कार्य प्रारम्भ नही किया है। इसे गंभीरता से लेते हुए नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी विद्यालय भवन रहित नही होना चाहिए तथा सभी विधालयों में पोषाहार के लिये रसोई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में किसी तरह का विलम्ब नही होना चाहिए। सांसद आर्दश ग्राम योजना के तहत गांव मिर्जेवाला में धीमी गति के विकास कार्याें पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी को प्रत्येक माह मिर्जेवाला पहुंचकर विभिन्न योजनाओं को आगे बढाना चाहिए। विकास कार्याे में देरी करने वाले अधिकारियों पर केन्द्रीय दल के निरीक्षण के दौरान गाज गिर सकती है। उन्होंने जिले में निर्माणाधीन गौरव पथ के कार्यो में तेजी लाने के लिये निर्देश दिये। गंग कैनाल सुदृढ़ीकरण के लिये स्वीकृत की गयी 137 करोड़ की राशि के कार्याे के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जल संसाधन विभाग को निर्देशित किया कि जिले में कोई भी ऐसी संपर्क, लिंक रोड़ तथा कोई भी पुल निर्माण से वंचित नही रहना चाहिए। जिले में ऐसे वंचित या निर्माण योग्य पुलों के निर्माण के प्रस्ताव तैयार किये जाये।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment