Close X
Wednesday, April 21st, 2021

समाज निर्माण में महिलाओं का है अभूतपूर्व योगदान

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नारी शक्ति को शत्-शत् नमन करते हुये अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की देश व प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि नारी शक्ति के अदम्य साहस, सम्मान, समानता, सुरक्षा, सहभागिता और सशक्तीकरण के लिये सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। नारी शक्ति की जहां पूजा होती है, वहां देवताओं का वास होता है, इस भाव से समाज के प्रत्येक व्यक्ति को नारी शक्ति के सम्मान के प्रति अपना सकारात्मक दृष्टिकोण हमेशा रखना चाहिये।


श्री मौर्य ने सशक्त नारी-समृद्ध देश का नारा बुलन्द करने के लिए आम जनता का आह्वान करते हुये कहा है कि मातृ शक्ति के योगदान से समाज को हमेशा, संस्कार तथा ऊर्जावान विचार प्राप्त हुये हैं। नारी शक्ति की उत्कृष्ट व उल्लेखनीय उपलब्धियों ने हमेशा राष्ट्र को गौरवान्वित किया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा केन्द्र सरकार व राज्य सरकार नारी की सुरक्षा व नारी गरिमा के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध, व कटिबद्ध है। सरकार की हर योजना में कहीं न कहीं महिला सशक्तीकरण की झलक दृष्टिगोचर होती है और ‘‘मिशन शक्ति’’ तो नारी स्वाभिमान, सम्मान व उत्थान के प्रति पूरी तरह से समर्पित अभियान है और इस दिशा में सरकार द्वारा बहुत ही महत्वाकांक्षी और कारगर कदम उठाये गये हैं।

मातृशक्ति के सम्मान में सरकार ने कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखी है, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, विधवा पेन्शन योजना, महिला हेल्पलाइन, एण्टी-रोमियो स्क्वायड, हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिये, निराश्रित महिला पेन्शन हेतु आयु सीमा की बाध्यता समाप्त करना उल्लेखनीय है।

शबरी संकल्प अभियान, पोषण एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी देने के लिये पोषण पखवाड़ों का आयोजन, वृन्दावन में निराश्रित महिलाओं के लिये आश्रय सदन, पोषण माह का संचालन, बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं का संचालन नारी सशक्तीकरण व नारी स्वावलम्बन के लिये किया जा रहा है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment