Close X
Friday, August 6th, 2021

शीघ्रातिशीघ्र सदुपयोग हो आवंटित बजट

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले प्रदेश के टाॅप-10 (आई0ए0एस0/आई0पी0एस0) युवाओं/युवतियों के घरों तक सड़कें बनायी/सुदृढ़ीकृत करायी जायेंगी। उन्होने कहा कि इससे जहां आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी, वहीं उनकी प्रतिभा का सम्मान भी होगा। यही नहीं, वहां के छात्र/छात्राओं में आई0ए0एस0 परीक्षा में प्रतिभाग करने व सफलता प्राप्त करने के लिये एक नयी उर्जा का संचार होगा। उन्होने कहा कि जहां सड़के बनायी जायेंगी, सम्बन्धित युवक/युवती का सारा विवरण दर्शाते हुये, बड़ा बोर्ड लगाया जायेगा ताकि अन्य छात्र/छात्राओं को इससे प्रेरणा मिल सके। श्री केशव प्रसाद मौर्य आज अपने सरकार आवास 7 कालिदास मार्ग पर लोक निर्माण विभाग की आयोजित उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि जो बजट आवंटित किया गया है, उसका समय से सदुपयोग किया जाना हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। श्री मौर्य ने कहा कि पूर्वान्चल विकास निधि व बुन्देलखण्ड विकास निधि के कार्य तेजी से कराये जांय। उन्होने निर्देश दिये कि जोन, सर्किल व खण्डवार व्यय की गयी धनराशि की रैंकिंग करायी जाय और जिन तीन जोनों, सर्किलों व खण्डों में व्यय में लापरवाही की गयी हो, उनसे सम्बन्धित अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाय। उन्होने कहा कि अवर अभियन्ताओं की भी इसमें जवाबदेही तय की जाय। उन्होने स्पष्ट निर्देश दिये कि जो भी बजट आवंटित किया गया है, उसका शत-प्रतिशत व्यय किया जाना सुनिश्चित किया जाय। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 250 की आबादी के जो गांव किसी भी योजना से सड़कों से संतृप्त हो गये हैं, उनको फिल्टर किया जाय और वास्तविक बचे असेवित गांवों को संतृप्त किया जाय।

उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि कार्यों में गुणवत्ता व सिस्टम को मैनेज करने तथा नई व आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल सही ढ़ंग से कराने के उद्देश्य से प्रदेश में एक ट्रेनिंग सेन्टर बनाये जाने का प्रपोजल तैयार किया जाय। लोक निर्माण विभाग के कतिपय कार्यालयों के जर्जर भवनों को सही कराने के भी प्रस्ताव दिये जांय।

बैठक में प्रमुख अभियन्ता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष, श्री राजपाल सिंह, एम0डी0 राज्य सेतु निगम श्री अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, मुख्य अभियन्ता श्री अशोक अग्रवाल, विशेष कार्याधिकारी श्री प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment