Close X
Monday, November 30th, 2020

शिवराज सिंह चौहान वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के इनसाइट्स फ्राम इमर्जिंग मार्केट इन्फ्रास्ट्रक्चर इनट्रेक्टिव सेशन में सम्मिलित

आई.एन.वी.सी,,

भोपाल,,

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज दोपहर में वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के इनसाइट्स फ्राम इमर्जिंग मार्केट इन्फ्रास्ट्रक्चर इनट्रेक्टिव सेशन में शामिल हुए। उन्होंने इस अवसर पर मौजूद आर्थिक क्षेत्र के विशेषज्ञों, उद्योगपतियों और विश्व के विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर उन्हें मध्यप्रदेश में पीपीपी मोड (पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप) के जरिये अधोसंरचना क्षेत्र के विकास के लिये चलाई जा रही महत्वपूर्ण परियोजनाओं में हासिल सफलताओं के बारे में बताया।

मुख्यमंत्री ने भारत में वर्तमान में विशेषकर हाइवे, बंदरगाह, एयरपोर्ट, सिंचाई एवं उर्जा के क्षेत्र में किये जा रहे अधोसंचरना क्षेत्र के विकास की परियोजनाओं के बारे में भी चर्चा की। मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में पीपीपी माडल पर सड़कों के विकास और जलप्रदाय योजनाओं की प्रगति के बारे में बताया और महत्वपूर्ण विद्युत परियोजनाओं के क्रियान्वयन में हासिल सफलताओं की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में सड़क निर्माण के क्षेत्र में 200 करोड़ डॉलर का निजी निवेश आकर्षित हुआ है। उन्होंने समेकित विकास के क्षेत्र में हो रही प्रगति का उल्लेख भी किया।

इस सेशन में मुख्यमंत्री श्री चौहान से प्रश्न-उत्तर भी किये गये और सेशन में भाग ले रहे प्रतिनिधियों ने मध्यप्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में वित्तीय प्रावधानों की जानकारी भी चाही। इसके उत्तर में मुख्यमंत्री के द्वारा प्रदेश में सड़कों के निर्माण में वायबिल्टी गेप फंडिंग का उल्लेख किया गया। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में प्रशासकीय सुधार एवं ई-गवर्नेस में आईटी सेक्टर का प्रभावी उपयोग किया जा रहा है। इस सेशन में मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ ही वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय और मध्यप्रदेश के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल के सदस्यगण भी मौजूद थे।

इस सेशन में वर्ल्ड इकानॉमिक फोरम में भाग ले रहे प्रतिनिधियों में संयुक्त राष्ट्र संघ के श्री रेबेका ग्रेयान्सपेन (Mr. Rebeca Grynspan, UN Undersecretary- General and UNDP, New York), हुवाई टेक्नालॉजी के डिप्टी चेयरमेन श्री केन हू (Mr. Ken Hu, Deputy Chairman, Huawei Technologies) इंटर-अमेरिकन डेवलपमेंट बैंक वाशिंगटन डीसी के प्रेसीडेंट श्री लुईस ए. मोरेनो (Mr. Luis A. Moreno, President, Inter-American Development Bank, Washington DC) तथा शिडे ग्रुप डालियान के चेयरमेन श्री झू मिंग (Mr. Xu ming, Chairmen, Dalian Shide Group) प्रमुख रूप से शामिल हुए।

इसके बाद से वन-टू-वन मीटिंग में सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री श्री गाँ चूग टाँग (Shri Goh Chok Tong) ने मुख्यमंत्री से भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जहां उनसे सिंगापुर के विकास के संबधं में चर्चा की, वहीं उन्होंने मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी श्री गाँ चूग टाँग को दी।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment