Close X
Saturday, October 24th, 2020

शिवराज सिंह चौहान कोरिया में - कोरियाई कम्पनियाँ करेंगी मध्यप्रदेश में निवेश

कोरिया में भारत के राजदूत विक्रम दोरई स्वामीआई एन वी सी न्यूज़ सिओल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज दक्षिण कोरिया की राजधानी सिओल पहुँचे। उन्होंने वहाँ दूतावास अधिकारियों के साथ अपनी 3 दिन की सीओल यात्रा के संबंध में चर्चा की। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि बड़ी संख्या में कोरियाई कम्पनियाँ उनसे मिलने में रुचि रखती हैं। कोरिया में भारत के राजदूत श्री विक्रम दोरई स्वामी ने भी मुख्यमंत्री से उनकी यात्रा के विषय में विस्तृत चर्चा की। तीन दिन की यात्रा में मुख्यमंत्री 30 से अधिक संभावित निवेशक से चर्चा करेंगे।

श्री चौहान कल 5 अक्टूबर को सुवोन स्थित सेमसंग मुख्यालय जायेंगे। वह वहाँ सेमसंग इनोवेशन म्यूजियम का अवलोकन करेंगे। श्री चौहान सोंगडो स्मार्ट सिटी में इंचेऑन इकोनामिक फ्री जोन का भ्रमण करेंगे और सोंग्डो स्मार्ट सिटी भी जायेंगे। मुख्यमंत्री के साथ उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया और उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मण्डल भी होगा।

श्री चौहान इस अवसर पर दक्षिण कोरिया के निवेश समुदाय के साथ चर्चा करेंगे और वर्ष 2016 में इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में उन्हें आमंत्रित करेंगे। श्री चौहान सेमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पनी का भ्रमण करेंगे। यह दक्षिण कोरिया की बहु-राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पनी है, जिसका मुख्यालय सुवोन में है। यह सेमसंग ग्रुप की प्रमुख सहायक इकाई है, जिसने वर्ष 2012 में इस समूह को 70 प्रतिशत राजस्व दिया। वर्ष 2009 से रेवेन्यू के मामले में यह विश्व की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कम्पनी है। सेमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के 80 देश में असेम्बली प्लांट और सेल्स नेटवर्क हैं और इसमें लगभग 3 लाख 70 हजार कर्मचारी काम करते हैं। यह मुख्य रूप से लिथियुनियन बेट्री, सेमी-कण्डक्टर्स, चिप्स, फ्लेश मेमोरी और हार्ड ड्राइव डिवाइस का निर्माण करती है।

पाँच अक्टूबर को ही श्री चौहान इंचेआन फ्री जोन का भ्रमण करेंगे। दक्षिण कोरिया के इस फ्री इकोनॉमिक जोन में सोंग्डो, चेओंग्ना और आईलेण्ड ऑफ इयोनजांग शामिल हैं। इसका कुल क्षेत्रफल 51 हजार 739 एकड़ है। इसका उद्देश्य उत्तर पूर्व एशियाई क्षेत्र के लिये इन तीनों क्षेत्र को लॉजिस्टिक्स, इंटरनेशनल बिजनेस, लेजर तथा पर्यटन हब के रूप में विकसित करना है। श्री चौहान इस अवसर पर वहाँ मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों पर प्रकाश डालेंगे। इसके बाद श्री चौहान सोंग्डो स्मार्ट सिटी जायेंगे। यह सिटी 600 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली है। सोंग्डो इंटनरेशनल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट एक नई स्मार्ट सिटी है। इसमें नार्थ ईस्ट एशिया ट्रेड टॉवर और इंचेआन टॉवर के साथ-साथ स्कूल, अस्पताल, अपार्टमेंट्स, कार्यालय भवन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिये सुविधाएँ विकसित की जा रही हैं।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment