Close X
Saturday, July 24th, 2021

शिक्षा को बेहतर बनाने का प्रयास

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि बच्चों को नये तरीके व रूचिकर ढंग से पढाने का भी प्रयास किया जा रहा है। विभाग द्वारा यह अच्छा प्रयास किया गया है अध्यापकों के अनुभवों को संकलित करके पुस्तक ‘‘उम्मीद के रंग’’ तैयार की गयी है।
डा0 द्विवेदी ने आज निशातगंज स्थित राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान के सभागार में पुस्तक ‘‘उम्मीद के रंग’’ व ‘‘शार्ट रीड’’ के शीषर्क से सभी कक्षाओं में बेहतरीन पिं्रट ‘‘रिच मटेरियल’’ का विमोचन करने के उपरान्त यह विचार व्यक्त कियें। उन्होने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापक/अध्यापिकाओं द्वारा अपने स्कूल को कैसे बेहतर बनाया जाये इसके लिए शिक्षक निरन्तर प्रयास कर रहे है। उन्होने कहा कि यह भी प्रयास किया जा रहा है कि बच्चों को चित्रों के माध्यम से पढाया जाये जिससे बच्चों को जो भी पढाया जाये और बताया जाये वह अच्छी तरह से समझें जिससे उनके अध्ययन की क्षमता में वृद्वि हो और बच्चों का अच्छे ढंग से विकास हो सके।
डा0 द्विवेदी ने कहा कि पुस्तक ‘‘उम्मीद के रंग’’ के माध्यम से एक प्रयास है कि ऐसे शिक्षकों के अनुभवों को एक व्यापक दुनिया तक पहुचाने की कोशिश की जा रही है। उन्होने बताया कि ‘‘उम्मीद के रंग’’ पुस्तक से उम्मीद है कि यह पुस्तक ऐसे शिक्षको तक पहुंच पायेगी जो स्वयं बेहतरीन कार्य कर रहे है लेकिन मंच नही मिल पाने की वजह से अपने अनुभवों को कह नही पा रहे है। उन्होने कहा कि शिक्षा की प्रक्रिया से गुजरा हर एक इंसान जानता है कि शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। शिक्षक की यह भूमिका शिक्षार्थी में सोचने- विचारने की क्षमता, दुनिया के प्रति वैज्ञानिक नजरिया, कुछ अच्छी आदतें और नये रूचि एवं रूझान विकसित करने तथा मूल्यों के विकास में देखी जाती है।
निदेशक बेसिक शिक्षा डाॅं0 सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि पुस्तक ‘‘उम्मीद के रंग’’ का प्रकाशन टाटा ट््रस्टस के सहयोग से किया जा रहा है और शार्ट रीड के शीषर्क से सभी कक्षाओं में बेहतरीन पिं्रट रिच मटेरियल एच0सी0एल0 के द्वारा तैयार किया जा रहा है, जो छात्रों को पढ़ने में सहयोगी होगा।
इस अवसर पर निदेशक राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान श्रीमती ललिता प्रदीप, सहित एच0सी0एल0 एवं टाटा ट््रस्टस के प्रतिनिधि व अन्य सम्बधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment