Wednesday, October 23rd, 2019
Close X

शिक्षा और चिकित्सा निशुल्क होनी चाहिए: मनीष ग्रोवर

आई एन वी सी न्यूज़
रोहतक,
  • सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने किया शिक्षा सृष्टि समिति के प्रदेश कार्यालय का उद्घाटन
शिक्षा और चिकित्सा दोनों निशुल्क होनी चाहियें। आज के परिवेश में कुछ लोगों ने शिक्षा को बाजार की वस्तु बना दिया है। जिससे शिक्षा में असमानता बढ़ रही है तथा इसका सीधा असर गरीब लोगों पर पड़ रहा है जो शिक्षा के बदले मोटी फीस स्कूलों को नहीं दे सकते। उनके बच्चे पिछड़ रहे हैं लेकिन राज्य सरकार ऐसे बच्चों को शिक्षा देने में अपना पूरा जोर लगाये हुए है। राज्य की शिक्षा व्यवस्था पिछले तीन वर्षों में बेहतर हुई है। यह बात आज सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने स्थानीय गंगा पैलेस में शिक्षा सृष्टि समिति के प्रदेश कार्यालय उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग को अच्छी शिक्षा मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने कई बड़े फैसले लेकर शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ किया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में व्यापक सुधार की आवश्यकता है। जिसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है तथासभी को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। मनीष ग्रोवर ने कहा कि शिक्षा सृष्टि समिति पिछले कई वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में उजियारा फैलाने का काम कर रही है। समिति का यह प्रयास सराहनीय है तथा सभी को मिल-जुलकर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने की जरूरत है।
इस अवसर पर शिक्षा सृष्टि समिति की प्रधान श्रीमति खुशी मलिक ने कहा कि उनका प्रयास है कि वे समिति के माध्यम से बच्चों में शिक्षा के प्रति प्रेम पैदा कर सकें। इसके अलावा युवाओं को रोजगारोन्मुख शिक्षा देकर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर सकें। खुशी मलिक ने कहा कि जब तक युवा वर्ग प्रशिक्षित होकर स्वरोजगार प्राप्त नहीं करेगा तब तक देश प्रगति नहीं कर सकता। सरकार के पास इतने संसाधन नहीं है कि वो हर किसी को नौकरी दे सके। वहीं प्राईवेट सेक्टर में भी प्रशिक्षित लोग ही मांगे जाते हैं। हमारे युवा दूसरे देशों के मुकाबले में प्रशिक्षण पाने में काफी पीछे हैं। उन्होंने जापान का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां बाल स्तर पर ही बच्चों को विभिन्न चीजों को बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे बड़े होकर स्वरोजगार प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा सृष्टि समिति जल्द ही युवाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कैंप शुरू करेगी। जिसमें युवाओं को विभिन्न रोजगार के अवसरों के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि वे आत्मनिर्भर बनकर देश की सेवा कर सकें। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में विशेष रूप से जाट शिक्षण संस्था के पूर्व प्रधान राज सिंह नांदल, महाराजा सूरजमल फाऊंडेशन के प्रदेश महासचिव बलराज नांदल, संजय राठी, लोकहित संस्था के प्रधान चंचल नांदल, जोगेन्द्र सैनी, शांति प्रकाश जैन, सोमनाथ शर्मा, सुनील कथूरिया, रवि मलिक, अमित दहिया, नरेन्द्र राठी, राजेश शर्मा, राजेश सैनी, कर्मबीर, देवराज नांदल, नितिन, कृष्ण, सोनू धनखड़ आदि सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment