Close X
Saturday, December 4th, 2021

वोकल फार लोकल के तहत स्थानीय उत्पादों को प्रमुखता देने की जरूरत

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीराम चैहान ने कहा है कि ‘वोकल फार लोकल’ के तहत स्थानीय उत्पादों को प्रमुखता देने की जरूरत है। आम लोगों को स्थानीय उत्पादों को क्रय करके सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्यमियों को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश सरकार ने इस दीपावली में ‘वोकल फार लोकल’ उत्पादों की बिक्री पर विशेष बल दिया है।
श्री चैहान आज दीपावली के मौके पर उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय के परिसर में उ0प्र0 औद्यानिक सहकारी संघ (हाफेड) द्वारा आयोजित वित्तीय सहायता प्राप्त ईकाइयों द्वारा उत्पादित उत्पादों का आकर्षक पैकिंग में गिफ्ट पैक के रूप में संचालित बिक्रय केन्द्र का शुभारम्भ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से गिफ्ट पैक की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा और वित्तीय सहायता प्राप्त ईकाइयों का उत्साहवर्धन भी होगा।
उद्यान राज्यमंत्री ने कहा कि बिक्रय केन्द्र का मुख्य उद्देश्य दीपावली के अवसर पर किसानों और प्रसंस्कृतकर्ताओं के उत्पाद को प्रोत्साहित करने के साथ ही इनका बिक्रय करना है। उन्होंने कहा है कि उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर आकर्षक गिफ्ट पैक उपलब्ध कराना इसका उद्देश्य भी है। उन्होंने कहा कि फल, सूखे मेवे, शहद तथा अन्य उत्पादों के आकर्षक पैक बिक्री के लिए इस केन्द्र पर उपलब्ध है।
श्री चैहान ने हाफेड द्वारा आयोजित गिफ्ट पैक बिक्रय केन्द्र की सराहना करते हुए कहा कि लखनऊ के अलावा अन्य स्थानों पर भी इसके स्टाल लगाए जाएं। उन्होंने आम जनमानस से अनुरोध किया कि लघु उद्यमियों के उत्पादों को खरीदकर उन्हें प्रोत्साहित करें। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि इस बिक्रय केन्द्र पर बाजार भाव सेे कम दरों पर उत्पादों की बिक्री की जा रही है।
इस अवसर पर उद्यान विभाग के विशेष सचिव श्री एन.पी. पाण्डेय ने हाफेड द्वारा लगाए गए गिफ्ट पैक के बिक्री स्टाल की प्रसंशा करते हुए कहा कि यह एक अच्छा कदम है। इस स्टाल पर लोगों को सस्ती दरों पर गिफ्ट पैक मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि बिक्री केन्द्र में प्रदर्शित सभी उत्पादों का क्षेत्रीय खाद्य अनुसंधान एवं विश्लेषण केन्द्र अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार परीक्षण के उपरान्त बिक्रय किए जा रहे हैं।
उद्यान निदेशक डा0 एस.वी. शर्मा ने कहा कि इस बिक्रय केन्द्र पर फलों की टोकरियों से लेकर शहद एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद आदि सस्ती दरों पर लोगों बिक्री हेतु सुलभ होंगे।
प्रबन्ध निदेशक हाफेड, डा0 आर.के. तोमर ने कहा कि इस बिक्रय केन्द्र में सपना ग्रामोद्योग, वेदांत आयुर्वेद संस्थान, देवांग ड्रग फार्मूलेशन कम्पनी, शाहजी लघु उद्योग, पुष्पोदय प्रसंस्करण इकाई एवं इरादा फाउण्डेशन आदि इकाइयों ने अपने उत्पादों को गिफ्ट पैक में बिक्रय हेतु रखा है।
इस अवसर पर सभापति हाफेड, श्री शिवलाल वर्मा, संयुक्त निदेशक उद्यान डा0 बी.बी. द्विवेदी सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment