आई एन वी सी न्यूज़
भोपाल,
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारे दूरदर्शी एवं लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी न केवल देश के 18 वर्ष की आयु के ऊपर के हर व्यक्ति को नि:शुल्क वैक्सीन लगवाकर उन्हें कोरोना से सुरक्षित कर रहे हैं, बल्कि देश के जिन क्षेत्रों में वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में भ्रम है उस भ्रम को भी दूर कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के ग्राम डुलारिया में वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम व्याप्त था, लोग डर रहे थे। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से वहाँ के लोगों से सीधे बातचीत की तथा उन्हें सरल भाषा में समझाया। इसके बाद गाँव में उत्साह के साथ वैक्सीनेशन हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का हृदय से आभार व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के अंतर्गत मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के ग्राम डुलारिया के दो व्यक्तियों श्री राजेश हिरावे एवं श्री किशोरी लाल दूर्वे तथा सतना के श्री रामलोटन कुशवाह से बातचीत की।

वैज्ञानिकों की दिन-रात की मेहनत के बाद बना है वैक्सीन
प्रधानमंत्री श्री मोदी से चर्चा के दौरान श्री राजेश हिरावे एवं श्री किशोरी लाल दूर्वे ने बताया कि वैक्सीन को लेकर उनके गाँव में काफी भ्रम फैला हुआ था कि इससे बुखार आता है और मृत्यु तक हो जाती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने समझाया की वैक्सीन विश्व के अनेकों वैज्ञानिकों की दिन-रात की मेहनत के बाद बनाई गई है, जो पूर्ण रूप से सुरक्षित है। अत: बिना किसी भ्रम के वैक्सीन लगवाएँ।

मैंने और मेरी माताजी ने दोनों डोज लिए हैं
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बातचीत में बताया कि उन्होंने स्वयं वैक्सीन के दोनों डोज लिए हैं तथा उनकी 100 वर्षीय माताजी ने भी दोनों डोज लगवाए हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद थोड़ा बुखार आता है, परन्तु वह शीघ्र ठीक हो जाता है। वैक्सीन से शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता। वैक्सीन कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा चक्र है।

मेरा नाम लेकर कहना कि वैक्सीन सुरक्षित है
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री राजेश और श्री किशोरीलाल से कहा कि ‘गाँव वालों को मेरा नाम लेकर कहना कि मैंने स्वयं वैक्सीन लगवाया है और कहा है कि वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है तथा कोरोना से सुरक्षा देता है अत: वैक्सीन अवश्य लगवाएँ।’

खुद भी टीका लगवाएँ और दूसरों को भी प्रेरत करें
प्रधानमंत्री श्री मोदी की समझाइश के बाद ग्राम डुलारिया के व्यक्तियों ने कहा कि अब हमारा टीके को लेकर भ्रम दूर हो गया है, अब हम भी टीका लगवाएंगे तथा दूसरों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

मैं आपकी चिट्ठी का इंतजार करूंगा
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री राजेश और श्री किशोरीलाल से कहा कि जब डुलारिया ग्राम में टीकाकरण पूरा हो जाए तो मुझे जरूर बताएं। मैं आपकी चिट्टी का इंतजार करूंगा।

कोरोना रूपी बहुरूपिए से बचने के दो रास्ते
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कोरोना बहुरूपिया बीमारी है, जो रूप-रंग बदल-बदल कर आती है। इस बीमारी से बचने के दो रास्ते हैं। पहला कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना तथा दूसरा वैक्सीन लगवाना। कोरोना प्रोटोकाल के अंतर्गत मास्क पहनना, परस्पर दूरी बना कर रखना, बार-बार साबुन से हाथ धोना आदि उपाय हैं। हमें इन दोनों पर चलकर स्वयं को, परिवार को तथा सभी देशवासियों को सुरक्षित करना है।

हर वनस्पति में औषधीय गुण
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के सतना जिले के श्री रामलोटन कुशवाह से भी बातचीत की। श्री रामलोटन ने घर में देशी म्यूजियम बना रखा है, जिसमें हजारों औषधीय पौधों एवं वनस्पतियों के बीज आदि का संग्रह है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रामलोटन के इस कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे आसपास की हर वनस्पति में औषधीय गुण हैं। हम इन्हें पहचाने और दूसरों को भी इसकी जानकारी दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here