विश्वविद्यालयों में कुछ नयेपन की उम्मीद : कपिल सिब्बल

0
51

ब्यूरो

नई दिल्ली. सार्वजनिक और निजी – दोनों क्षेत्रों की मिलीजुली साझेदारी विश्वविद्यालय की पढ़ाई में जरूरत कुछ नवीनता लायेगी । यह कहना है  केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री कपिल सिब्बल का । उन्होंने बताया है कि 11वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान विश्व स्तर के मानकों वाले ऐसे 14 विश्वविद्यालय हमारे देश में खोले जाएंगे । उन्होंने बताया कि सरकार ने स्कूली शिक्षा में पीपीपी मॉडल की पढ़ाई शुरू भी कर दी है । ये विश्वविद्यालय विश्व स्तर के होंगे । श्री सिब्बल ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) के व्यापार, निवेश और व्यवसाय मंत्री लार्ड मेरविन डेविस के साथ मुलाकात में यह विचार व्यक्त किए । उन्होंने बताया कि सरकार ने इस दिशा में पहल कर दी है ।

 ब्रिटेन के मंत्री ने बताया कि उनकी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में भारत से सहयोग करने की इच्छुक है । उन्होंने बताया कि अध्यापक प्रशिक्षण और प्रमाणन के क्षेत्र में यूके अपनी विशेषज्ञता से सहयोग देने के लिए तैयार है । यूके में भारत के लोगों में सकारात्मक रुख है । उन्होंने आशा व्यक्त की कि भारत शिक्षा क्षेत्र को ब्रिटिश विश्वविद्यालयों के लिए जल्दी ही खोलेगा ।

 श्री सिब्बल ने बताया कि आगामी वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत वृध्दि होने की आशा है और इससे भारत तथा विदेशों में बढती मांग पूरी होगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here