लॉस एंजलिस । अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद भले ही डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षामंत्री पद से बाहर कर दिया हो, लेकिन विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अभी अपने पद पर बने रहेंगे। अमेरिमें राजनीतिक उथल-पुथल के बीच विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सात देशों की यात्रा पर जा रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार, माइक पोम्पियो अपनी यात्रा की शुरुआत शुक्रवार को फ्रांस से करेंगे।
जिन सात देशों में पोम्पियो के जाने का कार्यक्रम है उसमें फ्रांस, तुर्की, जॉर्जिया, इजरायल, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब शामिल हैं। पोम्पियो ने कहा कि हर देश में अलग-अलग मामलों पर चर्चा होगी, लेकिन मुझे भरोसा है कि इनमें से कई देशों के साथ पश्चिम एशिया में शांति स्थापित करने तथा सहयोग के इस प्रशासन के ऐतिहासिक प्रयासों पर वार्ता होगी।
पोम्पिओ 13 से 23 नवंबर तक इन देशों की यात्रा करेंगे। वह सबसे पहले फ्रांस जाकर राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। फ्रांस के बाद माइक पोम्पियो तुर्की और जॉर्जिया जाएंगे। इसके बाद वह इसराईल में वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। पोम्पियो इजरायल से संयुक्त अरब अमीरात, कतर और फिर सऊदी अरब जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here