Thursday, July 16th, 2020

वित्तीय आयोग ने नहीं दिया पैसा 

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान दिल्ली के कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत मांगी है। केजरीवाल ने कहा कि अभी पूरी दिल्ली रेड जोन है। पीएम मोदी से अपील करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलेवार रेड जोन में छूट दी जाए और सिर्फ कंटेनमेंट जोन को रेड जोन में लाया जाए और बाकी दिल्ली को ग्रीन जोन घोषित किया जाए। उन्होंने कहा कि दिल्ली को 20 वर्षों से वित्तीय आयोग ने फंड नहीं जारी किया है। केजरीवाल ने पीएम मोदी से अनुरोध करते हुए वित्तीय आयोग ने दिल्ली के लिए फंड जारी करने को कहा।

पीएम मोदी ने कहा, गावों में कोरोना के प्रसार रोकना बड़ी चुनौती
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है जिसमें राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत में कहा, ''आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।'' उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ''जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं।'' उन्होंने कहा कि हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती रियायतों के बाद भी कोविड-19 को गांवों तक फैलने से रोकने की होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर मुख्यमंत्रियों से बातचीत की।

दिल्ली में कोरोना वायरस के 310 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 7,233 पहुंची
दिल्ली सरकार ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 310 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 7,233 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, 9 मई से 10 मई मध्यरात्रि तक किसी भी व्यक्ति की मौत कोविड-19 की वजह से नहीं हुई है। कोविड-19 की वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 73 है। इस अवधि में 60 मरीज स्वस्थ हुए हैं।बुलेटिन के अनुसार, 97 मरीज आईसीयू में हैं जबकि 22 वेंटिलेटर पर हैं। वहीं 5,031 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 2,129 अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोविड-19 मरीजों को घर में ही क्वारंटाइन रखने से जुड़े मुद्दे पर समीक्षा बैठक की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गठित केंद्रीय टीम राज्य स्वास्थ्य विभाग की, कोविड-19 महामारी से निपटने में सहायता कर रही है। टीम ने निषिद्ध क्षेत्रों, प्रवासी शिविरों, खाद्य केंद्रों और दिल्ली सरकार के लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल का दौरा किया।बुलेटिन के मुताबिक, केंद्रीय गृह सचिव और स्वाथ्य सचिव ने दिल्ली के हालात की समीक्षा करने के लिए बैठक की। कैबिनेट सचिव ने भी वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कोविड-19 के इलाज के लिए उठाए जा रहे कदम और गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों को लागू करने के मुद्दे पर बैठक की। पीएलसी।PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment