आई.एन.वी.सी,,

भोपाल,,

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के बच्चों में विज्ञान के प्रति अभिरूचि जागृत की जाय। विज्ञान में रूचि रखने वाले प्रतिभाशाली बच्चों की प्रदेशव्यापी खोज हो। आम आदमी को लाभ मिले ऐसी तकनीकों को बढ़ावा दिया जाये।

श्री चौहान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय तथा मुख्य सचिव श्री अवनि वैश्य भी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि मण्डला जिले में चुटका नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र का कंटूर मानचित्र तैयार कर लिया गया है। इस संयंत्र की स्थापना से विद्युत का विपुल उत्पादन कम लागत में हो सकेगा। जानकारी दी गई कि उज्जैन जिले में तारामंडल एवं विज्ञान पार्क का 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। इसी जिले के डोंगला ग्राम में विज्ञान पार्क अत्याधुनिक वेधशाला तथा खगोलीय प्रशिक्षण केन्द्र स्थापना की प्रक्रिया शुरू किये जाने की भी जानकारी दी गयी। बताया गया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रदेश के ग्रामों तथा किसानों की जरूरतों पर भी ध्यान केन्द्रित किया गया है। किसानों के काम आने वाले उपकरण, उन्नत तकनीक, विकसित करने तथा कृषि संबंधी आवश्यक प्रशिक्षण के कार्य विभाग द्वारा प्रारंभ किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here