Saturday, February 29th, 2020

विज्ञान और पत्रकारिता पर कार्यशाला 21 नवम्बर को से 

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विज्ञान पत्रकारिता पर दो दिवसीय कार्यशाला 21 एवं 22 नवम्बर, 2019 को यहां बिड़ला विज्ञान केन्द्र में प्रातः 9ः30 बजे से आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी, मीडिया संस्थानों के पत्रकार, पीएचडी स्कॉलर्स एवं विद्यार्थी भाग लेंगे। यह जानकारी बुधवार को शासन सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने दी।

 श्रीमती सिन्हा ने बताया कि कार्यशाला के मुख्य अतिथि हरिदेव जोशी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर श्री ओम थानवी तथा जनसम्पर्क, आयुक्त, डॉ. नीरज के. पवन अतिथि के रूप में उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

 उन्होंने बताया कि गुरूवार 21 नवम्बर को पहले दिन उद्घाटन सत्र के अलावा 4 सत्र आयोजित किए जाएगें जिसमें पहले सत्र में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी एवं दूसरे सत्र में विज्ञान प्रसार, नई दिल्ली के रजिस्ट्रार, डॉ. बी.के. त्यागी विज्ञान प्रसार की पहल पर चर्चा करेंगे।

 शासन सचिव ने बताया कि तीसरे सत्र में सांइस फिल्म मेकर्स, नई दिल्ली के हिमांशु मल्होत्रा एवं श्री राजेश अमरोही के द्वारा विज्ञान संचार के लिए अनुसंधान सामग्री तैयार करने एवं चौथे सत्र में विज्ञान फिल्म की स्क्रीनिंग के संबध में चर्चा करेेंगे।

 श्रीमती सिन्हा ने बताया कि शुक्रवार 22 नवम्बर को पहले सत्र में सांइस फिल्म मेकर्स, नई दिल्ली के हिमांशु मल्होत्रा एवं श्री राजेश अमरोही के द्वारा विज्ञान से संबंधित दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों की पटकथा लेखन पर चर्चा की जाएगी।

 उन्होंने बताया कि दूसरे सत्र में श्री पी.एम. नारायणन, मुख्य निर्माता एवं जर्नलिस्ट, एआरडी फस्र्ट जर्मन टेलीविजन, नई दिल्ली के द्वारा मोबाइल के साथ विज्ञान पर फिल्म निर्माण एवं अन्तिम सत्र में फेक न्यूज का कैसे पता लगाया जाए विषय पर चर्चा की जाएगी।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment