Close X
Tuesday, March 2nd, 2021

विकास कार्यो में आड़े न आये राजनीती 

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना व दौसा लोकसभा सांसद श्रीमती जसकौर मीना ने रविवार को दौसा जिले के लालसोट विधानसभा क्षेत्र की पंचायत समिति रामगढ पचवारा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत तीन सडको के शुद्धीकरण एवं  उन्नयनीकरण कार्य का शिलान्यास  किया। रविवार को एन एच 148 से रानौली सडक,रामगढ पचवारा से बिजलवास सडक वाया नापा का बास,भौगतपुरा सडक वरामगढ पचवारा से गौड का बास जिला सीमा तक तीनों सडको के शुद्धीकरण एवं  उन्नयनीकरण कार्य का समारोह पूर्वक  शिलान्यास  किया।

शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री श्री परसादी लाल मीना ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में सडको के निर्माण से विकास को गति मिलेगी वहीं लोगों को आसानी से आवागमन की सुविधा मिलेगी। तीनों सडको के निर्माण से लगभग दो दर्जन से अधिक गांवों के लोगों को सुविधाये मिलेगी। इन सडको के निर्माण से सलेमपुरा, निजामपुरा, अरनिया कला, बीलका, कंवरपुरा, पालडी, सुलतानपुरा, राणैली, रामगढ पचवारा, नापा का बास चक नम्बर1,2,भोगतपुरा, बिजलवास, कुशलपुरा, चारणवास व गांगल्यावास सहित दो दर्जन से अधिक गांवो में निवास करने वालें व्यक्तियों को आवागमन में सुविधा होगी।

उन्होने कहा कि लालसोट के सर्वागींण विकास के लिये हरसंभव प्रयास किये जा रहे है। क्षेत्र के लोगों को समय पर सुविधाये उपलब्ध करवाने एवं समस्याओं के समाधान के लिये कार्य किये जा रहे है। आमजन को समय पर चिकित्सा,पेयजल, खाद्य सामग्री,विद्युत एवं अन्य आवश्यक सुविधाये समय पर उपलब्ध करवाने के साथ क्षेत्र के विकास को और गति देने के प्रयास किये जा रहे है। लालसोट के विकास के लिये रामगढ पचवारा को पंचायत समिति बनाने के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के सर्वागींण विकास के लिये ग्राम पंचायतों का गठन करवाने का कार्य किया गया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को ओर गति मिल सके। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को गति देने के लिये ग्राम पंचायत के सरपंच कार्य योजना बनाकनर बिना भेदभाव के कार्य करवाये तथा आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिये आगे आकर कार्य करे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि गांव गरीब के विकास के लिये सरकार द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनाये संचालित की है। सभी पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओ की जानकारी रखें तथा आवेदन कर समय पर लाभ उठावे।उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में गरीबों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये मनरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करावे ताकि गरीलबों को घर बैठे रोजगार मिल सके।
 
शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा सांसद जसकौर मीणा ने कहा कि क्षेत्र के विकास में किसी प्रकार की राजनीति को आड़े नहीं आने दिया जाएगा। केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के तहत दौसा जिले के विकास में सभी जनप्रतिनिधि मिलकर विकास के नए आयाम स्थापित करेगें। उन्होंने कहा कि दौसा जिले में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। सभी ग्रामीण भाई चारे के साथ रहते हुए अपने क्षेत्र के विकास में योगदान दें ।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लालसोट विधानसभा क्षेत्र में आज लगभग 1364.22 लाख लागत से बनने वाली 27  किलोमीटर सड़कों का शिलान्यास किया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में 60/ राशि केंद्र सरकार से तथा 40/ राशि राज्य सरकार की ओर से प्रदान की जाती है । सडको के निर्माण से क्षेत्र के विकास को गति मिलती है वही ग्रामीणयों, छात्र छात्राओं व किसानो को आने जाने में सुविधा रहती है।

उन्होने कहा कि लालसोट विधान सभा क्षेत्र के गांवों में राष्टीयकृत बैंक खुलवाने के प्रयास किये जायेगें। इसमें रामगढ पचवारा, डिडवाना को प्राथमिकताप दी जायेगी।  उन्होने कहा कि सड़कों के निर्माण एवं पेयजल सुविधा होने पर दौसा जिले में उद्यमियों द्वारा उद्योग स्थापित किए जाएंगे, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा वही अन्य आवश्यक उपकरणों का भी स्थानीय स्तर पर निर्माण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा चिकित्सा, विद्युत ,पेयजल,सडके एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाना हमारा दायित्व है। इसके लिए सभी जनप्रतिनिधियों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर आमजन की सुविधा के लिए कार्य करना चाहिए।  

इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता हरिकेश मीणा ने जिले में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत स्वीकृत सड़कों के बारे में जानकारी दी । इस अवसर पर स्थानीय जन प्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूत थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment