Sunday, December 8th, 2019

वर्तमान समय में ज्ञान ही सबसे बड़ी ताकत

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व आपदा प्रबन्धन मंत्री मा.भंवरलाल मेघवाल ने कहा ह कि राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, आवश्यकता है  कि अभिभावक जागरुक होकर अपनी बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ें।

श्री मेघवाल मंगलवार को चूरू जिले की सुजानगढ तहसील मुख्यालय स्थित राजकीय पी सी बी विद्यालय में आयोजित साईकिल वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने संस्था प्रधानों एवं शिक्षकों का आह्वान किया कि वे कारगर प्रयास कर विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर परीक्षा परिणाम उन्नयन एवं आगामी शिक्षा सत्र में विद्यालयों में नामांकन वृद्धि करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृति, ट्रांसपोर्ट बाऊचर्स, दूध, मिड-डे-मील कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं।

समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, आमजन जागरुक होकर योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठावें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शैक्षणिक विकास के लिए संकल्पबद्ध है और शैक्षणिक विकास व सुधार के लिए बड़े कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में ज्ञान ही सबसे बड़ी ताकत है, इसलिए अभिभावक अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें ताकि बच्चे बेहत्तर शिक्षा अर्जित कर सकें।

इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी श्री रतन कुमार स्वामी ने पर्यावरण प्रदूषण, दूषित खान-पान व मोबाईल के दुष्प्रभावों की जानकारी दी। सीबीईओ श्री श्याम सिंह चौहान ने छात्र-छात्राओं को नशे से दूर रहने, स्वच्छता व जल शक्ति अभियान की महत्ता की जानकारी दी। प्रधानाचार्य श्री धन्नाराम प्रजापत ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यालय की शैक्षणिक आवश्यकताओं से अवगत कराया तथा आगामी वर्ष परीक्षा परिणाम उन्नयन एवं नामांकन वृद्धि का विश्वास दिलाया।

साईकिल वितरण ः- इस अवसर पर सामाजिक न्याय मंत्री ने सुजानगढ शहर में संचालित समस्त राजकीय विद्यालयों में कक्षा 9 में अध्ययनरत छात्राओं को साईकिल वितरित की। उन्होंने छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरुक एवं प्लास्टिक निषेध का संकल्प दिलाया।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment