Close X
Monday, September 28th, 2020

लॉकडाउन की मियाद अब और नहीं बढ़ेगी

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना महामारी के बेकाबू होते हालात के कारण लॉकडाउन बढ़ाने की लगाई जा रही अटकलों के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राज्य में लॉकडाउन की मियाद अब और नहीं बढ़ेगी।

स्वास्थ्य मंत्री जैन ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता के दौरान मीडियाकर्मियों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या राजधानी में लॉकडाउन फिर से बढ़ाने पर कोई चर्चा हुई है, उन्होंने स्पष्ट किया कि नहीं, लॉकडाउन का विस्तार नहीं किया जाएगा।

दिल्ली के तीनों नगर निगमों द्वारा दिए जा रहे कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों पर जैन ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल से जिन लोगों का अंतिम संस्कार किया जाता है उनमें दो तरह के लोग होते हैं। एक जिनकी कोरोना से मौत हुई है और दूसरे वो जो कोरोना के संदिग्ध मरीज़ होते हैं। दोनों के लिए पर्ची एक ही जाती है कि कोविड प्रोटोकॉल से उनका अंतिम संस्कार किया जाए। साथ ही हमारे पास अस्पताल रिपोर्ट करते हैं तो कई बार रिपोर्टिंग 2–4 दिन आगे-पीछे भी होती है।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने कहा था कि ये वक्त आरोप‑प्रत्यारोप का नहीं है। हम सबको मिलकर इस महामारी से लड़ना है और ये सुनिश्चत करना है कि कोरोना से एक भी मौत न हो। राज्य सरकार के अनुसार कोरोना से होने वाली मृत्यु के आकलन के लिए वरिष्ठ चिकित्सकों की एक डेथ ऑडिट कमेटी बनायी गयी है जो निष्पक्ष तरीके से काम कर रही है। दिल्ली हाईकोर्ट ने भी कमेटी को सही ठहराते हुए कहा था कि कमेटी के काम करने के तरीके पर सवाल नहीं उठाया जा सकता।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कोरोना के कारण होने वाली मौतों के आंकड़े को लेकर दिल्ली सरकार पहले से ही निशाने पर है। दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने गुरुवार को कोरोना से मरने वालों के चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक दिल्ली में अब तक दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना के कारण हुई है।

दिल्ली में कोरोना के गुरुवार को एक दिन में रिकॉर्ड 1,877 नए मरीज सामने आए। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमितों की संख्या अब 34,000 से अधिक हो गई है। वहीं मृतकों का आंकड़ा भी एक हजार से अधिक हो गया है। यह पहली बार है कि जब दिल्ली में कोरोना के 1800 से ज्यादा मामले एक दिन में आए हैं। इससे पहले तीन जून को 1513 मामले सामने आए थे। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment