Close X
Friday, August 6th, 2021

लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं 

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में विभिन्न विभागों द्वारा योजनायें संचालित कर आम जनमानस को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। भारत के प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वाभीमानी भारत, सुरक्षित भारत, सुखी भारत बनाने पर निष्ठापूर्वक कार्य किया जा रहा है। भारत को वैभवशाली बनाने में सभी को सहयोग करना चाहिए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में सहकारिता विभाग निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर है। सहकारिता विभाग के माध्यम से गांव, गरीब, मजदूर, किसान को कृषि कार्य हेतु अल्पकालीन ऋण प्रदान करते हुए किसानों की आय में वृद्धि करने का कार्य किया जा रहा है।


यह विचार सहकारिता मंत्री श्री वर्मा आज गोमतीनगर स्थित इन्दिरा गांधी प्रतिस्थान में उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के वित्तीय वर्ष 2019-20 की वार्षिक सामान्य निकाय की आयोजित बैठक में व्यक्त कियें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में शासन द्वारा आवंटित निर्माण कार्यों को उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 द्वारा गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराया जाता है। इसमें किसी प्रकार से लापरवाही एवं ढिलाई नहीं की जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों की सराहना आम जनमानस द्वारा की जा रही है।

श्री वर्मा ने कहा कि संस्थाओं द्वारा जो भी कार्य किये जाते हैं उन कार्यों की समीक्षा अवश्य की जानी चाहिए और समीक्षा के दौरान किसी प्रकार की कोई कमी प्रतीत होती है तो उसको अवश्य सुधार किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी भवन निर्माण में मानक एवं गुणवत्ता में कोई शिथिलता नहीं की जानी चाहिए। भवन निर्माण मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए। श्री वर्मा ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र की कमजोर संस्थाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए समितियों के सदस्यों को विचार-विर्मश करना चाहिए, इसके साथ ही संस्थाओं को मजबूत करने के लिए बेहतर ढंग से प्रयास भी करना चाहिए।

 इस अवसर पर उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ के सभापति श्री सूर्य प्रकाश पाल ने वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक में आये हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के अनुरूप संस्था द्वारा बेहतर गुणवत्तापूर्ण एवं समय से निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं।

इस अवसर पर उ0प्र0राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 के सभापति श्री वीरेन्द्र तिवारी ने कहा कि उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 द्वारा नियमानुसार वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। आने वाले समय में उ0प्र0राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 की भी वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक भी करायी जायेगी। उन्होने कहा कि सभी संस्थाओ को वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक अवश्य करनी चाहिए जिससे संस्था के क्रियाकलापों एवं लेनदेन तथा वित्तीय स्थति आदि की जानकारी प्राप्त होती है।

     उ0प्र0राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के प्रबन्ध निदेशक श्री धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि उ0प्र0राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 सहकारिता क्षेत्र की एक ऋण मुुक्त शीर्ष सहकारी संस्था है। उन्होने संस्था के वित्तीय वर्ष 2019-20 के वार्षिक कार्यकलाप एवं वित्तीय वर्ष 2020-21 का अनुमोदन, वित्तीय वर्ष 2019-20 के असम्प्रेक्षित संतुलन पत्र एवं वार्षिक प्रतिवेदन पर विचार, वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए अधिकतम दायित्व निर्धारित करने पर विचार, वित्तीय वर्ष 2019-20 का वास्तवितक एवं वित्तीय वर्ष 2020-21 के अनुमानित बजट के अनुमोदन हेतु प्रस्ताव बैठक में प्रस्तुत किया। जिस पर सहकारी समितियों के प्रतिनिधियों द्वारा सहमति व्यक्त करते हुए अनुमोदन प्रदान किया गया।


     श्री सिंह ने बताया कि इस संस्था द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 में 575.31 करोड रूपये का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्वता से पूर्ण कराये गये। उन्होने बताया कि इस संस्था द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के निर्धारित निर्माण कार्य के लक्ष्य संस्था द्वारा को अवश्य पूरा किया जायेगा। उन्होने बताया कि संस्था द्वारा उ0प्र0 सरकार की महात्वाकांक्षी योजनाओं में वृहद गौ संरक्षण केन्द्रो का निर्माण कार्य निर्धारित समय मे पूरा किया गया है।

     इस अवसर पर उ0प्र0राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के उपसभापति श्री अलोक कुमार सिंह ने इस बैठक में आये हुए सभी समितियों के प्रतिनिधियों व अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक में सभी शीर्ष संस्थाओं के प्रबन्ध निदेशक व अन्य सम्बधित कर्मचारी एवं अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment