Close X
Saturday, December 5th, 2020

लागत भी घटेगी और पैदावार भी बढ़ेगी

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ ,

प्रदेश के कृषि मंत्रीए श्री सूर्य प्रताप शाही ने आज रायबरेली के दरियापुर स्थित कृषि विकास केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यों की धीमी गति पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। कृषि मंत्री ने केवीके में चारो ओर फैली गंदगी पर भी नाराजगी जताते हुये शीघ्र सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि केवीके को एक्सीलेंस सेंटर के रूप में विकसित किया जाए।
श्री शाही ने इस अवसर पर अधिकारियों से मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण की भी जानकारी ली और कहा कि जल्द से जल्द अवशेष मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने संबंधित उपनिदेशक कृषि को निर्देशित किया कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड के वितरण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी फिक्स की जाय। उन्होंने कहा कि वे किसी भी गांव में अचानक पहुंचकर धरातल पर कृषि योजनाओं के क्रियान्वयन की जांच करेंगे। योजनाओं का क्रियान्वयन और किसानों के मध्य प्रचार प्रसार सही ढंग से न होने पर जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
कृषि मंत्री ने केवीके पर ट्रेनिंग करने आये सीएसए के छात्रों से भी संवाद किया और पूछा कि आवंटित गांव में उनके द्वारा किसानों को प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में किस प्रकार अवगत कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त वे किसानों को उनकी भूमि और पर्यावरण के प्रति किस प्रकार जागरूक कर रहे हैए की भी जानकारी ली। साथ ही उन्होंने छात्रों से अपेक्षा की कि वे किसानों को लैंड सोईंग के स्थान पर लाइन सोईंग के प्रति प्रेरित करेंए जिससे लागत भी घटेगी और पैदावार भी बढ़ेगी।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment