Close X
Saturday, September 19th, 2020

रोजगार का बड़ा संकट पैदा हुआ

जयपुर. प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिये खुशखबरी (Good News) है. राज्य में हाल ही में गठित की गई नई 1456 ग्राम पंचायतों और 57 पंचायत समितियों के लिये जल्द ही बड़ी संख्या में नये पद सृजित (New posts created) किये जायेंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके निर्देश जारी कर दिये हैं. सीएम गहलोत ने ये निर्देश गुरुवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की समीक्षा की बैठक में दिये हैं. अब जल्द ही इन ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों के लिए ये नये पद सृजित किये जायेंगे. इससे बेराजगार युवाओं को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

सीएम गहलोत ने वीसी में दी दिये निर्देश

सीएम गहलोत ने गुरुवार को अपने निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने जिला स्तर के अधिकारियों के साथ सीधा संवाद किया. सीमए गहलोत ने कहा कि प्रदेश में पिछले दिनों गठित की गई 1456 नई ग्राम पंचायतों और 57 नई पंचायत समितियों में ग्राम विकास अधिकारी और ब्लॉक डवलपमेंट ऑफिसर के नए पद सृजित किये जायें. वहीं सीएम ने कहा कि विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास और सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास के तहत होने वाले विकास कार्यों की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृतियां हर हाल में 45 दिन के निर्धारित वक्त में जारी की जायें.

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ायें

गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड-19 महामारी के कारण शहरों के साथ-साथ गांवों में भी रोजगार का बड़ा संकट पैदा हुआ है. ऐसे में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए ग्राम विकास से जुड़ी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के समय शुरू हुई महात्मा गांधी नरेगा योजना एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जैसी योजनाएं कोरोना संक्रमण के इस चुनौतीपूर्ण समय में वरदान साबित हुई है. ऐसे में अधिक से अधिक लोगों को इनसे जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराएं. PLC.

 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment