आई एन वी सी न्यूज़
हरियाणा,
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस के नेता और सांसद राहुल गांधी पर बयानी हमला करते हुए कहा कि “राहुल गांधी का अध्यापक कौन है और वह कहां से आंकड़े लेकर आते हैं और इनको कौन सिखाता है, यह सारा हिंदुस्तान ढूंढ रहा है”। उन्होंने कहा कि “राहुल गांधी बुरा ही सोचते हैं, बुरा ही बोलते हैं और उन्हें बुरा ही दिखाई देता है”।

श्री विज आज यमुनानगर में पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्न ‘कि राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार ने देश के 4 करोड लोगों को गरीबी में धकेल दिया है’ का उत्तर दे रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में अब अर्थव्यवस्था पटरी पर आगे बढ़ रही है”- विज
गृह मंत्री ने कहा कि “यह सब जानते हैं कि कोरोना की महामारी के कारण विश्व की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है लेकिन फिर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व से हम इस चीज से बाहर आए हैं और अब अर्थव्यवस्था पटरी पर आगे बढ़ रही है”।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को सरकार का सहयोग करना चाहिए”- विज
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के द्वारा दिए गए बयान की ईडी का गलत इस्तेमाल उन पर किया जा रहा है, का उत्तर देते श्री विज ने कहा कि “अगर वह (पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी) ठीक है तो उन्हें एतराज नहीं करना चाहिए बल्कि स्वागत करना चाहिए और सरकार का सहयोग करना चाहिए”।

“हम किसी को बख्श नहीं रहे हैं और जो भी कोई काबू आ जाता है उसे हम छोड़ते नहीं है”- विज
इसी प्रकार, भ्रष्टाचार के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में गृह मंत्री ने कहा कि “हम किसी को बख्श नहीं रहे हैं और जो भी कोई काबू आ जाता है उसे हम छोड़ते नहीं है, इसमें लोग ना फंसे उसका एक ही तरीका है कि सरकार पारदर्शी हो और हमारी सरकार जितनी पारदर्शी है इतनी पारदर्शी सरकार पहले कभी नहीं थी”।  श्री विज ने कहा कि “हमने अनेकों सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं और लोगों को अब दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं, बाबुओं के हाथ पैर नहीं जोड़ने पड़ते हैं और लोगों को कुछ लेना-देना नहीं पड़ता है”।  उन्होंने कहा कि “हम प्रयास कर रहे हैं और यह प्रयास आगे भी करते रहेंगे”।

स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए जल्द ही मैपिंग करवाने का कार्य शुरू किया जाएगा- विज
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कि हम लगातार सुधार कर रहे हैं और उनके कार्यकाल के दौरान 129 नए संस्थान बने हैं। इसके अलावा, हरियाणा में स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए जल्द ही मैपिंग करवाने का कार्य शुरू किया जाएगा, कि किस क्षेत्र में किस अनुसार स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए ताकि वहां के लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि पहले कोई मजबूत विधायक होता था तो वह अपने यहां पर स्वास्थ्य सेवाओं को ज्यादा करवा लिया करता था लेकिन अब हमारी सरकार में स्वास्थ्य सेवाएं समान रूप से पूरे राज्य में उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसी कड़ी में गत दिनों उन्होंने 47 मोबाइल मेडिकल यूनिट की शुरुआत की है जो राज्य के गांव-गांव और दूरदराज के क्षेत्रों में जाएंगी, जहां पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलना असंभव होता है। उन्होंने कहा कि यह मोबाइल मेडिकल यूनिट एक प्रकार से चलता फिरता अस्पताल होगा जिसमें सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं होंगी जैसे कि डॉक्टर, प्रयोगशाला, फार्मेसी और एडमिट करने की सुविधा भी होगी। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल को हम एक प्रकार से ‘हॉस्पिटल ऑन व्हील्स’ भी कह सकते हैं। इसके अलावा, श्री विज ने कहा कि हम जल्द ही 980 डॉक्टर भर्ती करने जा रहे हैं और इसका विज्ञापन भी निकल चुका है जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर होंगी।

“डायल 112 अच्छी प्रकार से कार्य कर रही है और किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है”- विज
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने ने कहा कि डायल 112 अच्छी प्रकार से कार्य कर रही है और किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि डायल 112 के तहत पूरे राज्य में 630 इनोवा गाड़ियां मुहैया करवाई गई हैं और यह हर पुलिस थाना के अंदर दो-दो गाड़ियां दी गई हैं ताकि आपात व प्रतिकूल परिस्थितियों में लोगों को पुलिस सेवा मुहैया करवाई जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here