Saturday, February 29th, 2020

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसम्बर को

consumer day 24 decemberआई एन वी सी,
रायपुर,
उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण एवं उनमें और अधिक जागरूकता लाने के लिए प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ के सभी जिला मुख्यालयों और विकासखंड स्तरों पर इस माह की 24 तारीख को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन किया जाएगा, जहां बैठक, रैली, पाम्पलेट, पोस्टर आदि के माध्यम से  उपभोक्ताओं में और अधिक जागरूकता लाने का प्रयास किया जाएगा। इस संबंध में संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को परिपत्र जारी कर दिया है।
परिपत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जानकारी दी जाएगी। परिपत्र में कहा गया है कि उपभोक्ताओं को जागरूकता लाने में शासन के साथ-साथ सभी सरकारी एजेंसियों, स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों, शैक्षिक संस्थाओं और मीडिया आदि की है। परिपत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर बैठकें, रैलियां, प्रदर्शनी आदि आयोजित कर  अपमिश्रण, नकली उत्पादों के प्रचलन पर प्रकाश डालते हुए पाम्पलेट, हैण्डबिलों, पोस्टर के रूप में निःशुल्क साहित्य वितरित किया जाए। समय और प्रौद्योगिकी को ध्यान में रखते हुए अपमिश्रण खाद्य उत्पादों, नकली दवाओं, नकली वस्तुओं के स्पष्ट चिन्हों के पहचान करके अपमिश्रण और नकली उत्पादों का पता लगाने के लिए सरल तरीकों को प्रचारित किया जाए। जिला एवं विकासखंड स्तरों पर स्कूली बच्चों की प्रभातफेरी निकाली जाए। स्कूलों में गठित उपभोक्ता क्लबों के माध्यम से स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ आम उपभोक्ताओं को वित्तीय जागरूकता तथा इनके लाभों को जानकारी दी जाए। जिला उपभोक्ता फोरम द्वारा उपभोक्ता विवाद से संबंधी जारी महत्वपूर्ण आदेशों का पिं्रट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से समुचित प्रचार किया जाए।
परिपत्र में कहा गया है कि उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत जिला उपभोक्ता फोरम के न्यायाधीश, सदस्यों, वकीलों एवं इस क्षेत्र में कार्यरत स्वयंसेवी संगठनों तथा शासकीय अधिकारी कर्मचारियों की कार्यशाला आयोजित कर आम उपभोक्ताओं को उपभोक्ता अधिकारों के साथ-साथ उपभोक्ता विवादों के विद्यमान प्रक्रियाओं की जानकारी दी जाए।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment